Viral News: सोशल मीडिया पर इंडियो फ्लाइट का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एयर होस्टेस और एक पैसेंजर आपस में बहस करते नजर आ रहे हैं. वायरल वीडियो इंस्ताबुल से दिल्ली आ रही इंडिगो फ्लाइट में शूट किया गया है. वीडियो में एयर होस्टेस और एक यात्री के बीच बहस होती दिख रही है.


इस वीडियो पर तमाम सोशल मीडिया यूजर्स ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. अब इस मामले पर एक अन्य एयरलाइन जेट एयरवेज के सीईओ संजीव कपूर ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने यह वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा है कि जैसा कि मैंने पहले कहा है, फ्लाइट में काम करने वाले भी इंसान हैं. हो सकता है, इस एयर होस्टेस को यात्री तक आने में समय लगा होगा. पिछले कई सालों में मैंने क्रू को फ्लाइट में थप्पड़ खाते और गाली सुनते देखा है. कभी उन्हें 'नौकर' कहा जाता है, तो कभी इससे भी बुरा कहा जाता है. आशा है कि ये एयर होस्टेस इस घटना के बावजूद ठीक हो. 


एक घटना का किया जिक्र 


एक और ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा है कि मुझे कुछ साल पहले की एक घटना याद आती है, जहां सिर्फ 19 साल की उम्र की एक नई क्रू को एक यात्री द्वारा इसलिए थप्पड़ मार दिया गया था क्योंकि उसकी पसंद का खाना फ्लाइट में नहीं था. मैं उसी दिन उससे मिला था. वह दुखी थी और उसने कहा कि वह इसके लिए जॉब करने नहीं आई है. उसने उसी दिन जॉब छोड़ दी. 


यूजर्स और संजीव कपूर के बीच हुआ सवाल-जवाब 


संजीव कपूर के ट्वीट पर कई यूजर्स ने अपनी असहमति जताई. इसके साथ ही कुछ लोगों ने उनपर एयर होस्टेस का पक्ष लेने का आरोप लगाया. इसी बीच एक यूजर ने लिखा कि मैं यहां असहमत हूं. हमने इस वीडियो में यात्री का पक्ष नहीं सुना है इसलिए न्याय नहीं कर सकते. इसके साथ ही उसने आरोप लगाया कि भारत में डोमेस्टिक फ्लाइट्स में चालक दल की हालत बद से बदतर होती जा रही है.


कपूर ने इस व्यक्ति को जवाब देते हुए स्पष्ट किया कि मैंने यात्री के बारे में कुछ नहीं कहा. हालांकि हम वीडियो में देख सकते हैं कि यात्री ने एयर होस्टेस के लिए नौकर शब्द का प्रयोग किया. इसपर यूजर्स ने कहा कि मुझे "नौकर" शब्द में कोई समस्या नहीं दिखती. हम सभी काम करने वाले नौकर हैं. इसके साथ ही उस शख्स ने कहा कि एयरलाइन को अपने कर्मचारियों को शिक्षित करने की जरूरत है


जिस पर संजीव कपूर ने लिखा कि आप श्रीमान तो समस्या का हिस्सा हैं. भारत में नौकर शब्द का उपयोग कहा किया जाता है यह हम सब बेहतर जानते हैं. इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि चालक दल के साथ इस तरह के व्यवहार को उचित ठहराना अस्वीकार्य है. 






क्या है पूरा विवाद 


फ्लाइट के अंदर के विवाद की पूरी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इस वीडियों में साफ़ तौर पर एयर होस्टेस और यात्री के बीच की नोकझोंक को देखा जा सकता है. देखा जा सकता है कि कैसे बहस उस वक्त तेज हो गई, जब यात्री ने एयर होस्टेस को कह दिया कि आप यात्री की नौकर हैं. इसपर बौखला कर एयरहोस्टेस ने कहा कि वो मैं कर्मचारी हूं और आपकी नौकर नहीं हूं. वीडियो में एयर होस्टेस यात्री से कहती सुनी जा सकती हैं कि आप क्रू से इस तरह बात नहीं कर सकते, मैं आपको पूरे सम्मान के साथ शांति से सुन रही हूं, लेकिन आपको क्रू का भी सम्मान का ख्याल रखना चाहिए. 


ये भी पढ़ें: ये है 1947 से पाकिस्तान की उधारी का इतिहास, भविष्य अब दिवालिया होने की कगार पर?