बचपन से जुड़ी कई घटनाएं हमारी खूबसूरत यादों में शामिल होती हैं. लेकिन जहां तक पढ़ाई की बात है तो ज्यादातर लोग इससे सहमत नहीं होंगे. पढ़ाई से बचने के कई कारण रहे होंगे. हो सकता है अच्छे शिक्षक उन्हें न मिले हों. मगर इन दिनों इंटरनेट पर वायरल हो रहे कुछ वीडियो देखकर समझा जा सकता है कि पढ़ाई को भी दिलचस्प बनाया जा सकता है. शर्त सिर्फ इतनी है कि अच्छे शिक्षकों का आपको साथ मिल जाए.


इंटरनेट पर वायरल हो रहा दिलचस्प वीडियो


भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने ट्विटर पर एक दिलचस्प वीडियो पोस्ट किया है. वीडियो में एक शिक्षक ज्वालामुखी गतिविधि की अवधारणा को अपने अनोखे अंदाज में स्पष्ट कर रहा है. शिक्षक का निराला अंदाज देख लोग न सिर्फ हंसने पर मजबूर हैं बल्कि उसके समर्पण और लगन की तारीफ भी जाहिर कर रहे हैं. खुद सुशांत ने निराले शिक्षक से नहीं पढ़ने पर पछतावा जाहिर किया है.





उनके पोस्ट पर सोशल मीडिया यूजर की मिली जुली प्रतिक्रिया आ रही है. एक यूजर ने लिखा, "मुझे लगता है उसका कैरियर का चुनाव सही नहीं है. उसे तो किसी थियेटर में होना चाहिए. हालांकि उसके लगन की तारीफ करता हूं."





मनोरंजन के साथ हो रही है पढ़ाई

एक अन्य वीडियो को आईपीएस अधिकारी अरूण बोथरा ने शेयर किया है. उन्होंने शिक्षक के कौशल की तारीफ की है. उन्होंने वीडियो पोस्ट करते हुए बताया कि अगर उन्हें ऐसे शिक्षक मिले होते तो यूपीएससी की परीक्षा टॉप कर जाते.



पढ़ाई के प्रति अलगाव का एक प्रमुख कारण शिक्षकों का छात्रों के साथ सही सामंजस्य नहीं बिठा पाना होता है. अगर शिक्षक छात्रों को दिलचस्प तरीके से पढ़ाई कराएं तो बोझिल विषय को भी हंसते-हंसते पढ़ाया जा सकता है.


Weather Update: गुजरात, राजस्थान में भारी बारिश का अनुमान, पश्चिमी एमपी में भी जमकर बरसेंगे बादल

मोदी सरकार का निर्देश- 30 साल से ज्यादा काम कर चुके अक्षम और सरकारी कर्मचारी किए जाएंगे रिटायर