Viral Video: बेंगलुरु के एक शख्स सचिन शिनॉय का ट्वीट सोशल मीडिया पर तेजी वायरल हो गया जिसमें उसने एयर इंडिया सहित कई समाचार एजेंसियों, कई महत्वपूर्ण शख्स को टैग करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया है. शख्स ने आरोप लगाया है कि बोर्डिंग पास होने और एयरलाइन नियमों का पालन करने के बावजूद उसे अपने पालतू कुत्ते के साथ फ्लाइट में चढ़ने की अनुमति नहीं दी गई. सचिन और उसका परिवार शनिवार को फ्लाइट एआई 503 से दिल्ली होते हुए बेंगलुरु से अमृतसर जा रहा था. 


परिवार का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है जिसमें कई यूजर्स ने उनके साथ सहानुभूति जताई है और एयर इंडिया को "एंटी-पेट" एयरलाइन कहकर उसकी निंदा की है. 


सचिन शिनॉय ने ये वीडियो शेयर कर आरोप लगाया


सचिन शेनॉय, जो अपनी पत्नी और बेटी के साथ यात्रा कर रहे थे, ने दावा किया कि वे अमृतसर, धर्मशाला और डलहौजी 12 दिनों की छुट्टी के लिए जा रहे थे और अपने पालतू कुत्ते फ्लफी को भी अपने साथ ले जाने वाले थे. उन्होंने अपने पूडल के लिए यात्रा प्रोटोकॉल के बारे में एयर इंडिया के अधिकारियों से बात भी की थी.


सचिन शिनॉय ने बताया “हमारे पालतू जानवर का वजन 4.2 किलो है, बैग के साथ वह मुश्किल से 5 किलो का है. नियमों के मुताबिक वह केबिन के अंदर जा सकता था. इसके लिए पहले ही हमने सभी चेक...प्रमाणपत्र बनवा लिए थे. उसे एयर इंडिया द्वारा बोर्डिंग भी जारी किया गया था और फिर हमने 4 घंटे तक इंतजार किया … उसने (पालतू जानवर) ने भी हमारे साथ जान के लिए शांति से इंतजार किया … बिना कोई समस्या पैदा किए … उसे हवाई अड्डे (लाउंज) में कम से कम 250 लोगों ने दुलार किया …,” 






 


उन्होंने कहा, "आखिरकार...जब जाने की बारी आई तो कहा गया कि फ्लाइट के पायलट, कैप्टन चोपड़ा ने हमें प्रवेश देने से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि फ्लाइट पहले से "ओवरबुक" थी और शायद यही कारण है कि उन्हें फ्लाइट में जाने से मना कर दिया गया था.


सचिन ने नाराजगी जताते हुए कहा, "हमें यह कहा गया था कि अपने पालतू जानवर को यहीं छोड़ कर चले जाओ... यह उतना ही अच्छा है जितना कि अपने बच्चे को छोड़कर उड़ना... क्या यही आधुनिक भारत में यात्रा का नियम बन गया है."


वायरल वीडियो पर लोगों ने जमकर किया कमेंट


सचिन ने अपने इस वीडियो में पत्रकारों और प्रमुख हस्तियों सहित कई यूजर्स को टैग किया और वीडियो को शेयर किया. यूजर्स ने सचिन के परिवार का समर्थन किया और एयर इंडिया और पायलट के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, एक यूजर ने लिखा, 'एआई पर भारी जुर्माना लगाना चाहिए और उस कैप्टन को भी हटा देना चाहिए.'


अभिनेता रणवीर शौरी ने भी इस वीडियो को शेयर करते हुए कहा, “इस समय भारत में हवाई यात्रा एक बुरा सपना है, हमें जो आखिरी चीज चाहिए वह है स्वभाव से यात्रियों को परेशान करने वाले पायलट!


वीडियो पर एयर इंडिया ने दिया जवाब


शेयर किए गए क्लिप का जवाब देते हुए, एयर इंडिया ने कहा, "सर, हम अपने प्यारे दोस्तों से उतना ही प्यार करते हैं जितना आप करते हैं. हमारी बेंगलुरू हवाई अड्डे की टीम ने यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव सहायता की थी कि आपका फ्लफी हमारे साथ उड़ान भर सके.”


एयरलाइन ने कहा, "घरेलू उड़ानों में पालतू जानवरों को साथ ले जाने के लिए हमारा प्रोटोकॉल कहता है कि" पालतू जानवरों को साथ ले जाने की अनुमति फ्लाइट के कैप्टन पर निर्भर करती है. किसी भी पालतू जानवर को आप खुले में या बैग में लेकर जा रहे हैं उसका मुंह खुला रहता है, यही कारण है कि कैप्टेन इसे केबिन में ले जाने की अनुमति नहीं दे सकता था."


यात्री ने कसा तंज-ऐसा कहकर झूठ ना फैलाएं


सचिन शिनॉय ने इसका जवाब देते हुए कहा कि, ये आपकी सूचना झूठी है और झूठ ना फैलाएं, "यह गलत सूचना है, अगर ऐसा होता तो आपकी टीम ने उसे बोर्डिंग पास नहीं दिया होता. हमने फ्लफी की यात्रा योग्यता और उड़ान से 4 घंटे पहले फिटनेस की योग्यता के सभी वेरिफेशन को क्लियर किया था. कृपया सफेद झूठ बोलना बंद करें.”


बता दें कि एयर इंडिया भारत की उन कुछ उड़ानों में से एक है जो कहती है कि यह यात्रियों को अपने पालतू जानवरों को फ्लाइट में अपने साथ ले जाने की अनुमति देती है, बशर्ते नियम और शर्तें पालतू जानवरों के डिटेल्स से मेल खाती हों.


यह भी पढ़ें- GST Council: देश के 8 करोड़ से अधिक छोटे व्यापारियों के लिए ख़ुशख़बरी, अब ऑनलाइन बेच सकेंगे माल