Election 2023: निर्वाचन आयोग (EC) ने केंद्र सरकार को चुनावी राज्यों में विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित नहीं करने की सलाह दी है. आयोग ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में पांच दिसंबर तक यात्रा आयोजित नहीं करें. पांचों राज्यों में चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे.


देशभर में केंद्र सरकार की योजनाओं और उसके लाभ के बारे में लोगों को बताने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत 15 नवंबर से होने वाली है. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इससे पहले सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा कि आचार संहिता हटने के बाद चुनावी राज्यों में यह यात्रा शुरू होगी. उन्होंने कहा कि अब से सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) की गाड़ियों में रथ शब्द का उपयोग नहीं होगा.


उन्होंने कहा, ''2.55 लाख ग्राम पंचायतों और शहरी क्षेत्रों में लगभग 18,000 स्थानों पर सरकारी योजनाओं का प्रचार करने वाले वाहनों से रथ शब्द हटाने का निर्णय लिया गया है.''  चंद्रा ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) को 15 नवंबर बिरसा मुंडा की जयंती पर पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे.


कब समाप्त होगी यात्रा?
इस यात्रा का समापन 25 जनवरी 2024 को गणतंत्र दिवस की पर्व संध्या पर होगा. इस यात्रा के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरीये पीएम मोदी के साथ सवाल-जवाब सत्र भी रखा जाएगा. इस अभियान का उद्देश्य उन लोगों तक पहुंचना है जो विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत लाभ के लिए पात्र हैं, लेकिन अभी तक लाभ नहीं मिला.


सरकारी योजनाओं की होगी ब्रांडिंग 
आईईसी वैन से किसान क्रेडिट कार्ड, ग्रामीण आवास योजना, उज्ज्वला योजना, पीएम स्वनिधि योजना जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं के साथ ब्रांडिंग की जाएगी. विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान 2,500 से अधिक मोबाइल परफॉर्मिंग वैन और 200 से अधिक मोबाइल थिएटर वैन को सेवा में लगाया जाएगा. ग्रामीण क्षेत्रों में यात्रा के दौरान खेती में ड्रोन के उपयोग का भी प्रदर्शन किया जाएगा. 


Rajasthan Election 2023: चुनाव आयोग ने प्रियंका गांधी को भेजा नोटिस, पीएम मोदी को लेकर किया था ये दावा