नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने आज निर्वाचन सदन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उपराष्ट्रपति चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है. पांच अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग होगी और वोटों की गिनती भी इसी दिन होगी. यानि पांच अगस्त को देश को पता चल जाएगा कि अगला उपराष्ट्रपति कौन होगा.


वर्तमान में हामिद अंसारी देश के उपराष्ट्रपति हैं. वह साल 2007 से देश के उपराष्ट्रपति हैं. उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म होने वाला है. उपराष्ट्रपति का पद देश में दूसरा सबसे बड़ा संवैधानिक पद है. उपराष्ट्रपति राज्यसभा का पदेन सभापति भी होता है.


उपराष्‍ट्रपति चुनाव 2017: चुनाव आयोग का ऐलान- 5 अगस्‍त को मतदान और उसी दिन वोटों की गिनती


कैसे होता है उपराष्ट्रपति का चुनाव?


उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा के इलेक्टेड (जनता के द्वारा चुने गए) सासंद वोट देते हैं. सासंदों का एक वोट ही जोड़ा जाता है. इस चुनाव में राष्ट्रपति चुनाव की तरह विधानसभा के सदस्य शामिल नहीं होते हैं.


उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन मंडल (इलेक्टोरल कॉलेज) की कुल सख्या 790 है. जिसमें राज्यसभा के निर्वाचित सदस्य 233 हैं और नामित सदस्य 12 हैं. इसी तरह लोकसभा में निर्वाचित सदस्य 543 और नामित सदस्य 2 हैं.


राष्ट्रपति चुनाव में वोटों का गणित-
उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 785 वोट हैं जिसमें से ये चुनाव जीतने के लिए 393 वोटों की जरूरत पड़ती है. इस चुनाव के लिए एनडीए के पास 444 वोट हैं और यूपीए के पास 238 वोट हैं.


5 अगस्त को पता चलेगा कौन होगा देश का अगला उपराष्ट्रपति


चुनाव आयोग ने बताया है कि 4 जुलाई को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा. वहीं, 18 जुलाई नामांकन की आखिरी तारीख होगी और 21 जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. 5 अगस्त को मतदान होगा. वोट सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक डाले जाएंगे. वोटों की गिनती भी उसी दिन 5 अगस्त को ही हो जाएगी.