Karnataka Old Mosque Row: देश में धार्मिक स्थलों को लेकर चल रहा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. ज्ञानवापी के बाद अब कर्नाटक में भी एक मस्जिद को लेकर ऐसा ही दावा किया गया है. कर्नाटक के मेंगलुरु में पुरानी मस्जिद के नीचे कथित तौर पर हिंदू मंदिर जैसा वास्तुशिल्प डिजाइन मिलने का दावा किया गया है. अब इस जगह पर विश्व हिंदू परिषद एक अनुष्ठान पहुंचा है. जिसे देखते हुए मंदिर के आस पास सुरक्षा बढ़ाई गई है. 


इलाके में धारा 144 लागू
कर्नाटक की इस मस्जिद के बाहर वीएचपी के कई कार्यकर्ता पहुंच चुके हैं और हंगामा कर रहे हैं. ये सभी लोग पुरानी मस्जिद में पूजा करने की मांग कर रहे हैं. इतना ही नहीं मस्जिद के बाहर इन लोगों ने पूजा-अर्चना भी की है, जिसे देखते हुए माहौल काफी तनावपूर्ण हो चुका है. वीएचपी के इस हंगामे को देखते हुए पूरे इलाके में धारा 144 लगा दी गई है, मौके पर भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया है. 500 मीटर के दायरे में किसी भी गैदरिंग को इजाजत नहीं है. 


कैसे शुरू हुआ विवाद?
दरअसल 21 मई को ये पूरा मामला सामने आया, जब इस पुरानी मस्जिद का रिनोवेशन का काम चल रहा था. इस दौरान ये दावा किया गया कि मस्जिद के अंदर एक मंदिर जैसी संरचना है. जिसके बाद विश्व हिंदू परिषद ने इस पूरे मुद्दे को उछाला और बवाल शुरू हुआ. अब ज्ञानवापी की तरह इस मुद्दे पर हंगामा हो रहा है. वीएचपी का दावा है कि मंदिर को तोड़कर ये मस्जिद बनाई गई है. वीएचपी का कहना है कि ये साबित करने के लिए वो कोर्ट भी जा सकते हैं. इसके अलावा हिंदू संगठन ने मस्जिद में सर्वे कराए जाने की मांग की है. 


इस मामले को लेकर राजनीति भी शुरू हो चुकी है. वीएचपी के अलावा अब बीजेपी ने भी इस मस्जिद को लेकर बड़ी मांग की है. बीजेपी ने मस्जिद का सर्वे कराने की मांग की है. फिलहाल मस्जिद की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और किसी को भी यहां जाने की इजाजत नहीं दी गई है. हंगामा कर रहे कुछ वीएचपी कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है. 


ये भी पढ़ें - 


Gyanvapi Masjid Case: 'हिंदुओं को सौंपा जाए ज्ञानवापी परिसर,' वाराणसी जिला कोर्ट में दायर नई याचिका पर आज सुनवाई