Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में 9 नई वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत करने जा रहे हैं. पीएम मोदी इन ट्रेनों को रविवार (24 सितंबर) को हरी झंडी दिखाएंगे. ऐसा पहली बार है कि जब देश को एक साथ 9 वंदे भारत ट्रेन का तोहफा मिलेगा. इन ट्रेनों के लॉन्च के जरिए देश के कई राज्यों को नई और मॉर्डन ट्रेनों की उपलब्धता मिल पाएगी.


इन राज्यों में ओडिशा, केरल, राजस्थान, गुजरात, तेलंगाना के नाम शामिल है. पश्चिम बंगाल के हावड़ा और तमिलनाडु के चेन्नई को 2-2 ट्रेनों की सौगात मिलने वाली है. 


कौन से 9 रूट पर संचालित होगी वंदे भारत ट्रेन
वंदे भारत ट्रेन का पहला रूट तिरुनेलवेली-चेन्नई रूट है. यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर हफ्ते के छह दिन चलेगी. इसके अलावा अगर दूसरी ट्रेन की बात करें तो यह ट्रेन राउरकेला-पुरी के बीच संचालित की जाएगी. यह ट्रेन 505 किलोमीटर की दूरी 7 घंटे 45 मिनट में पूरा करेगी.


तीसरा रूट हैदराबाद-बेंगलुरु के बीच का है, जहां वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है. यह ट्रेन 610 किलोमीटर का सफर 8 घंटे 50 मिनट में पूरा करेगी. 


राजस्थान और गुजरात को भी मिलेगा तोहफा
चौथा रूट चेन्नई से विजयवाड़ा के बीच है. यह ट्रेन 6.40 घंटे में सफर तय करेगी. पांचवा रूट रांची और हावड़ा के बीच का है, जो कि 535 किलोमीटर का सफर 6.30 घंटे में पूरा करेगी. छठे रूट की बात की जाए तो ये पटना-हावड़ा के बीच संचालित की जाएगी. यह ट्रेन 530 किलोमीटर का सफर 6.30 घंटे में पूरा करेगी.


छठी ट्रेन का तोहफा राजस्थान को मिलने जा रहा है. ये वंदे भारत ट्रेन उदयपुर से अजमेर के रास्ते जयपुर को जाएगी. सातवी ट्रेन कासरगोड-तिरुवनंतपुरम के बीच चलेगी तो वहीं आठवी ट्रेन जामनगर-अहमदाबाद के बीच संचालित की जाएगी. नौंवे रूट में वंदे भारत ट्रेन रांची और हावड़ा के बीच संचालित की जाएगी. 


<iframe width="560" height="315" src="https://www.youtube.com/embed/r60MUFUY9MM?si=uS2EikMOgwTnNvoa" title="YouTube video player" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture; web-share" allowfullscreen></iframe>


यह भी पढ़ें:-


Congress On New Parliament: '2024 में सरकार बदलने पर नए संसद भवन के इस्तेमाल का ढूंढा जाएगा बेहतर तरीका', कांग्रेस नेता का बड़ा बयान