यूपी की अमेठी और रायबरेली सीट से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने से मना करने पर कांग्रेस असमंजस की स्थिति में है. ऐसे में पार्टी ने अब इन सीटों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए मंथन शुरू कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस से अमेठी से स्मृति ईरानी के सामने प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत उतारने का रणनीति बनाई थी, लेकिन श्रीनेत ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया. 


अब इस सीट से कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा के नाम पर विचार चल रहा है. हालांकि, पार्टी आराधना मिश्रा का नाम रायबरेली से भी चल रहा है. सूत्रों के मुताबिक, पूर्व एमएलसी दीपक सिंह और विधानसभा उम्मीदवार विजय पासी का नाम भी अमेठी सीट से रेस में है. वहीं, रायबरेली से स्वामी प्रसाद मौर्य को उतारे जाने की चर्चा है. 


फैसला हाईकमान पर


इसी तरह वाराणसी सीट पर पीएम मोदी के सामने कांग्रेस अपने तेज तर्रार प्रवक्ता पवन खेड़ा को उतारने पर विचार कर रही है.पवन खेड़ा ने पार्टी से चुनाव लड़ने से इंकार नहीं किया है. इसके अलावा वाराणसी सीट से यूपी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय भी रेस में है. हालांकि, अभी इन सीटों पर अभी फैसला नहीं हुआ, आखिरी फैसला आलाकमान लेगा.


बीजेपी ने रायबरेली से अभी नहीं उतारा उम्मीदवार

बीजेपी ने वाराणसी और अमेठी से उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया. पीएम मोदी इस बार भी वाराणसी से चुनाव मैदान में हैं. वहीं अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को टिकट दिया गया है. 2019 में स्मृति ने राहुल गांधी को अमेठी सीट से मात दी थी. वहीं रायबरेली से सोनिया गांधी चुनाव जीती थीं, लेकिन इस बार वे राजस्थान से राज्यसभा पहुंच गई हैं. 


7 चरणों में होने हैं लोकसभा चुनाव

चुनाव आयोग ने इस बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव कराने का ऐलान किया है. देशभर में 19 अप्रैल से 1 जून तक वोटिंग होगी. जबकि 4 जून को नतीजे आएंगे. इस बार अमेठी और रायबरेली सीट पर 5 वें चरण यानी 20 मई को मतदान होना है. जबकि वाराणसी में आखिरी चरण यानी 1 जून को वोटिंग होगी.