India-US 2+2 Ministerial Dialogue: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन 5वीं भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेने के लिए शुक्रवार (10 नवंबर 2023) को नई दिल्ली पहुंचेंगे. अमेरिकी सरकार के डिप्टी प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा 'भारत एक ऐसा देश है, जिसके साथ हमारी गहरी साझेदारी है. भारत में हमारे दोनों मंत्री अपने समकक्ष विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे. 


वेदांंत पटेल ने कहा, मुझे विश्वास है कि वह वहां पर कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे लेकिन इन सभी मुद्दों में सबसे अहम मुद्दा दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को और मजबूती से बढ़ाना होगा. उन्होंने कहा, ये वो मुद्दा है जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विजिट के दौरान विस्तार से चर्चा की गई थी. इस बार भी हमारे दोनो मंत्री इन मुद्दों पर ही एक दूसरे के साथ बातचीत करेंगे, लेकिन असल में वहां क्या होगा इसके लिए हमें उनकी विजिट के पूरे होने का इंतजार करना होगा.


कई वैश्विक मामलों पर होगी बातचीत
अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के नेतृत्व में एक हाई-प्रोफाइल अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल जिसमें रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन III भी शामिल होंगे 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए भारत पहुंचेंगे. जिसमें दोनों देश द्विपक्षीय बैठक में कई वैश्विक मामलों को लेकर बात करेंगे. भारत और अमेरिका के बीच साल में एक बार होने वाले इस मंत्रीस्तरीय डॉयलॉग की शुरुआत 2018 में हुई थी. 


इस द्विपक्षीय बातचीत का उद्देश्य दोनों देशों के बीच संबंधों को और प्रगाढ़ करना था. भारत हिंद महासागर में एक उभरती हुई ताकत है, वैश्विक राजनयिक और आर्थिक परिपेक्ष्य में देखें तो हम पाएंगे कि दोनों देशों की चुनौतियां लगभग-लगभग एक समान है. इसलिए दोनों देश दक्षिण एशिया में एक प्राकृतिक साझीदार के रूप में उभर रहे हैं. इसी प्रगाढ़ता और इन अहम वैश्विक मुद्दों पर दोनों देशों के बीच एक मत बनाने के लिए यहां पर इन मुद्दों पर बातचीत होती है. 


ये भी पढ़ें: Cash For Query Case: कैश फॉर क्वेरी मामले में एथिक्स कमेटी की बैठक आज, महुआ मोइत्रा के खिलाफ हो सकता है एक्शन