नई दिल्ली: देश में कोरोना की दूसरी लहर के धीमे पड़ते ही अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन बीते दिन दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे हैं. जानकारी के मुताबिक, एंटनी ब्लिंकन अब से कुछ देर पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मिलने के लिए निकले हैं. वहीं इसके बाद ब्लिंकन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विदेश मंत्री एस जय शंकर से मुलाकात करेंगे.


आतंकियों की फंडिंग को लेकर होगी चर्चा


बता दें, बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद एंटनी पहली बार भारत आए हैं. इस दौरे के पीछे असल कारण आतंकियों की फंडिंग समेत सीमा पर आतंकवाद को पाकिस्तान की ओर से दिए जा रहे बढ़ावे को लेकर चर्चा मुख्य बताया जा रहा है. ब्लिंकन के साथ मुलाकात इसलिए महत्वपूर्ण भी मानी जा रही है क्योंकि, पाकिस्तान के सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ अगस्त महीने में अमेरिका का दौरे पर जा रहे हैं.






अंतरराष्ट्रीय आवाजाही को लेकर अमेरिकी प्रशासन पर भारत डालेगा दबाव


जानकारी के मुताबिक, स्वास्थ्य प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय आवाजाही को लेकर भारत अमेरिकी प्रशासन पर दबाव डाल सकता है. छात्रों, कारोबारियों समेत उन लोगों की यात्रो को लेकर बात की जा सकती है जिनका परिवार दूर रहता हैं. इसके अलावा, दवाओं की आपूर्ति मुद्दा, कोरोना वायरस संबंधित मुद्दे पर भी बातचीत हो सकती है.  


यह भी पढ़ें.


पंजाब के बाद अब राजस्थान कांग्रेस में खत्म होगी गुटबाजी, आलाकमान ने उठाये ये कदम


कर्नाटक में मुख्यमंत्री के साथ तीन उप मुख्यमंत्री लेंगे शपथ, जानें- बसवराज बोम्मई को चुने जाने के पीछे की पूरी कहानी