अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों को निकालने का ऑपरेशन फिर शुरू हो गया है. अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान से लगभग 150 भारतीयों को कतर एयरवेज से दोहा भेज दिया है. अब दोहा से ये लोग दिल्ली लाए जाएंगे. अच्छी बात ये है कि अभी कमर्शियल फ्लाइट्स का मूवमेंट शुरू नहीं हुआ है, इसके बावजूद अमेरिकी सेना ने मदद की है. सूत्रों से जानकारी मिली है कि अमेरिकी सेना ने करीब 150 भारतीयों को कतर एयरवेज से दोहा पहुंचाया है. हालांकि सुरक्षा कारणों की वजह से अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिली है. 


इससे पहले 17 अगस्त को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से भारतीय वायुसेना का एक विमान 150 भारतीयों को लेकर स्वदेश लौट था. वायुसेना का सी-17 विमान काबुल से सीधे गुजरात के जामनगर पहुंचा था, फिर वहां से नागरिकों को गाजियाबाद लाया गया था. इससे पहले 16 अगस्त को भारतीय वायुसेना का सी-19 विमान अफगानिस्तान से कुछ कर्मियों को लेकर भारत लौटा था. हालांकि काबुल में अभी भी कई भारतीय फंसे हुए हैं. 


अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर चार दिन पहले तालिबान द्वारा कब्जा किए जाने के बाद से शहर अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण बना हुआ है. वहां के निवासी अनिश्चितता के दौर में जी रहे हैं. ताबिलान ने औपचारिक रूप से पूर्व प्रशासन की जगह अभी तक नहीं ली है. तालिबान लड़ाकों ने तेजी से लेकिन शांतिपूर्ण कदम उठाते हुए रविवार को काबुल पर कब्जा कर लिया. तब से शहर में शांति है और सुरक्षा की कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई है.


ये भी पढ़ें-
क्या भारत ने हाल में तालिबान से कोई बात की है? विदेश मंत्री जयशंकर ने कही ये बात


तालिबान के समर्थन में बोले मुनव्वर राणा- यह कहीं से साबित नहीं हुआ है कि तालिबान किसी को मारा है या भगाया