नई दिल्ली: जामिया यूनिवर्सिटी की रेजिडेंशियल कोचिंग अकेडमी (एचआरडी अब शिक्षा मंत्रालय के द्वारा प्रोयजित) के 30 छात्रों को यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल हुई है. सफल हुए छात्रों में से 25 आरसीए में रहते थे और 5 आरसीए, जामिया विश्वविद्यालय के मॉक इंटरव्यू कार्यक्रम में प्रशिक्षित थे.


जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी ने कहा है कि यह देश में किसी भी सार्वजनिक कोचिंग से सबसे बड़ा चयनित समूह है. बता दें यूपीएससी 2019 परीक्षा के फाइनल नतीजें अंततः आज घोषित हो गए हैं.






इस साल परीक्षा प्रक्रिया काफी लंबी चली जो पिछले साल फरवरी में आरंभ हुयी थी और इस साल अगस्त में बचे हुए साक्षात्कार पूरे होने के साथ संपन्न हुयी. इस प्रकार करीब 18 महीने लग गए परिणाम आने में. कोरोना के कारण इस बार यह प्रक्रिया इतनी लंबी खिंच गई थी. इस साल रिजल्ट आने के बाद साफ हुआ है कि प्रदीप सिंह ने टॉप किया है. दूसरे स्थान पर जतिन किशोर रहे और तीसरा स्थान प्राप्त किया प्रतिभा वर्मा ने. प्रतिभा ने महिलाओं में टॉप किया है. यूपीएससी 2019 रिजल्ट के बाकी आंकड़ें इस प्रकार हैं.


कुल 829 कैंडिडेट्स का हुआ चयन
इस साल यूपीएससी परीक्षा 2019 में कुल 829 कैंडिडेट्स का सेलेक्शन हुआ है. जिनका ब्रेकअप कैटेगरी वाइज़ इस प्रकार है –
जनरल – 304
ईडब्ल्यूएस  78
ओबीसी – 251
एससी  129
एसटी – 67
सर्विस-वाइज सेलेक्शन
अगर सर्विस के हिसाब से बात करें तो सेलेक्शन कुछ इस प्रकार हुआ है.


सफल छात्रों को दी पीएम मोदी ने शुभकामनाएं 
अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी छात्रों को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने ट्वीट कर बधाई दी. पीएम मोदी ने लिखा,'' सिविल सेवा परीक्षा, 2019 को सफलतापूर्वक पास करने वाले सभी प्रतिभाशाली युवाओं को बधाई! सार्वजनिक सेवा में एक रोमांचक और संतोषजनक कैरियर आपका इंतजार कर रहा है. मेरी शुभकामनाएं.''


इसके आगे पीएम मोदी ने लिखा,'' जीवन कई अवसरों से भरा हुआ है. आप में से हर एक छात्र मेहनती है. आपके भविष्य के सभी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.''



यह भी पढ़ें:


PSC Results 2019: प्रदीप सिंह बने टॉपर, जानें किस कैटेगरी से हुए कितने सेलेक्शन