देशभर में ऑपरेशन 'न्यूटन' का असर हुआ है. ABP न्यूज के ऑपरेशन न्यूटन पर जब पैसों के लिए वोट बेचते नेता बेनकाब हुए तो प्रशासन हरकत में आ गया और यूपी के 6 नेताओं पर केस दर्ज हो गया. अयोध्या में 2 मुकदमे दर्ज हुए, अमेठी, सुल्तानपुर, बाराबंकी और उन्नाव में एक-एक मुकदमा दर्ज हुआ है. एबीपी न्यूज ने दिखाया था कि कैसे अयोध्या के मिल्कीपुर विधानसभा के उम्मीदवार राधेश्याम 4 लाख रुपए में 4 हजार वोटों का सौदा करने के लिए तैयार हो गए थे. अयोध्या के ही एक और निर्दलीय उम्मीदवार कुसुम कुमार ने अपने 1000 वोटों की कीमत 1 लाख रुपए मांगी थी.


राधेश्याम के खिलाफ अयोध्या के इनायतपुर थाने में केस दर्ज हुआ है जबकि कुसुम कुमार के खिलाफ मुकदमा अयोध्या के मवई थाने में दर्ज हुआ. इन दोनों की ही तरह सौदेबाजी करते अमेठी से उम्मीदवार शत्रुंजय भी बेनकाब हुए थे. बाराबंकी से दिनेश चंद्र ने भी पैसों के लिए वोटों का सौदा किया. उन्नाव की पुरवा विधानसभा सीट पर अनिल भी अपने 10 हजार वोट 2 करोड़ रुपये में किसी भी पार्टी के पक्ष में ट्रांसफर करने को तैयार थे. सुल्तानपुर की लंभुआ सीट से चुनाव लड़ने वाले धर्मराज ने किसी खास पार्टी के लिए अपने वोट ट्रांसफर करने की कीमत लगाई थी 30 लाख रुपए.



राज्य चुनाव आयोग ने अयोध्या के दो निर्दलीय उम्मीदवार रुदौली से कुसुम कुमार और मिल्कीपुर से राधेश्याम समेत एक अन्य शख्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया. अलग-अलग धाराओं समेत लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धाराओं के तहत दर्ज हुआ मुकदमा. साफ है कि इस तरह के उम्मीदवार चुनाव मैदान में किसी खास मकसद से उतरते हैं और उसी मकसद से पर्दा उठाने के लिए एबीपी न्यूज ने ऑपरेशन न्यूटन को अंजाम दिया. वोटों को सौदा करने वाले ऐसे उम्मीदवार लोकतंत्र के सबसे बड़े गुनहगार हैं. ऐसे कितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं इसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है.


ये भी पढ़ें-
सिराथू विधानसभा सीट: दलितों के भी नेता बन चुके हैं केशव! बीते एक दशक के आंकड़े कुछ ऐसी ही देते हैं बानगी


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का ऐलान, 'रूस के खिलाफ यूक्रेन को देंगे सैन्य मदद', प्रतिबंध भी लगाए