Eid ul Fitr 2023: देश में शुक्रवार (21 अप्रैल) की शाम को ईद का चांद नजर आया. इसके साथ ही अब देशभर में शनिवार (22 अप्रैल) को ईद का त्यौहार मनाया जाएगा. ईद का चांद राजधानी दिल्ली, लखनऊ, रांची, गुवाहाटी और भोपाल समेत पूरे देश में चांद नजर आया. चांद दिखने के बाद लोग एक दूसरे को मुबारकबाद संदेश दे रहे हैं. 


ईद मनाने के लिए बाजारों में रौनक दिखी और लोग खरीदारी करते हुए नजर आए. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद की बधाई दी है. सीएम योगी ने बधाई देते हुए कहा, "आपसी भाईचारे को बढ़ावा देता है ईद का पर्व. ईद का पर्व अमन, चैन, सौहार्द का संदेश देता है. कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए ईद मनाएं."


सीएम योगी, अखिलेश यादव ने बधाई दी


यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट करके ईद की मुबारकबाद दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "सभी देशवासियों को ईद-उल-फितर की मुबारकबाद." कांग्रेस ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से देशवासियों को ईद का बधाई संदेश दिया है. पार्टी ने ट्वीट में कहा, "ईद-उल-फितर मुबारक. ईद के मौके पर आप सभी को शांति, सद्भाव, खुशी, अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि की शुभकामनाएं."






सीएम केजरीवाल ने दी बधाई


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ईद की बधाई दी. उन्होंने ट्वीट करके कहा, "समस्त देशवासियों को ईद-उल-फितर की तहेदिल से ढेर सारी मुबारकबाद! ईद का त्योहार अपने प्यारे मुल्क में हर तरफ अमन, भाईचारा और खुशहाली का पैगाम लेकर आए! हमारा भारत नंबर-वन मुल्क बने."






जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्र महबूबा मुफ्ती ने भी ईद की बधाई देते हुए ट्विटर पर लिखा, "ईद मुबारक! अल्लाह हमें शांति, समृद्धि और खुशियों से नवाजें." 


सबने देखा ईद का चांद


वहीं, दिल्ली की फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कहा कि शुक्रवार शाम दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा के कई शहरों, बिहार, राजस्थान और असम समेत कई स्थानों पर ईद का चांद सामान्य तौर पर सबने देखा है.


शाही इमाम ने किया ऐलान


दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने एक बयान में ऐलान करते हुए कहा, "21 अप्रैल 2023 जुमे (शुक्रवार) के रोज माहे शव्वाल का चांद नज़र आ गया है. लिहाज़ ईद का त्यौहार शनिवार 22 अप्रैल को मनाया जाएगा."


अरब देशों सऊदी अरब, यूएई, कतर समेत खाड़ी देशों में शुक्रवार (21 अप्रैल) को ईद उल फितर यानी मीठी ईद मनाई जा रही है. जबकि भारत में रमजान के आखिरी जुमे को अलविदा नमाज पढ़ी गई. इसी के साथ इबादत और पाकीजगी वाले रमजान के 29 रोजे पूरे हो गए और इसके अगले ही दिन ईद मनाई जाएगी. 


ये भी पढ़ें: Delhi Corona: दिल्ली में क्या पीक पर पहुंच चुका है कोरोना? LNJP अस्पताल के डायरेक्टर ने बताया