नई दिल्ली: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आज मंगलवार से शुरू हो गई हैं. नकल रोकने को लेकर सख्ती बरती गई है और परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है. अब बोर्ड अफसरों का दावा है कि नकल पर सख्ती की वजह से बड़ी तादाद में छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी है. राज्य में 8,500 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है.


बता दें कि इस साल बोर्ड परीक्षा में कुल 66 लाख 37 हजार छात्रों को शामिल होना था लेकिन परीक्षा के पहले दिन ही रिकॉर्ड 1 लाख 80 हजार 826 कैंडिडेट्स ने एग्जाम छोड़ दिया. माना जा रहा है कि परीक्षा में सख्ती की वजह से ही इतनी बड़ी संख्या में छात्रों ने परीक्षा नहीं देने का फैसला किया है.


गौर करने वाली बात यह है कि पहले दिन हाई स्कूल और इण्टरमीडिएट के कुल 38 लाख 39 हजार छात्रों को परीक्षा देनी थी. लेकिन लगभग पांच फीसदी छात्र परीक्षा केंद्र से नदारद रहे. हाई स्कूल में 53,100 स्टूडेंट्स ने एग्जाम नहीं दिया वहीं इण्टरमीडिएट में एक लाख 27 हजार 726 छात्र पहले दिन एग्जाम देने नहीं पहुंचे.


परीक्षा के दौरान नकल की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने पहले दिन मंगलावार को कई परीक्षा केन्द्रों का दौरा किया. बता दें कि नकल पर नकेल कसने की कवायद के बावजूद पहले दिन पूरे यूपी में 16 नकलची पकड़े गए.