मुंबईः मुंबई में आज से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने अनलॉक के नियम आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताए. वहीं अनलॉक होते ही आज सुबह से शहर की सड़कों पर भीड़ उमड़ पड़ी है, जिसके चलते मेयर ने लोगों से सावधानी बरतने की विनती की है.


अनलॉक के तहत मुंबई में दुकानें सुबह 7 से 4 तक खुली रहेंगी. मैदान और गार्डन में लोग सुबह 5-9 बजे तक व्यायाम कर सकते है. जिम और ब्यूटी पार्लर 50% क्षमता से ही काम करेंगे. सभी दुकानें शनिवार और रविवार को बंद रहेंगी. जबकि मेडिकल की दुकानें 24 घंटों तक खुली रह सकती है. माल और सिनेमाघर बंद रहेंगे.


शादी में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोग हो सकेंगे शामिल
शादी के जश्न मे कुल 50 लोग ही जा सकते है.वहीं अंतिम संस्कार में 20 लोग ही शरीक हो सकते है. लोकल ट्रेनो में आवश्यक सेवाएं के लोग ही जा सकते है. बेस्ट की बसें आम नागरिकों के लिए शुरू रहेंगी लेकिन सिर्फ सीटों पर बैठने की अनुमति होगी भीड़ बड़ी बसें नही चलेगी.


स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा कम हो रहे हैं केस
इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा की प्रदेश में कोविड मरीजों की संख्या में दिनो दिन कमी आ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने रिकवरी रेट भी 95 प्रतिशत होने का दावा किया है. राज्य सरकार के आंकड़ो के मुताबिक राज्य में 12,557 नए केस सामने आए हैं. 14,333 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं जबकि रविवार को 233 मरीजों की मृत्यु भी दर्ज की गई. रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में अब कुल 1.85,527 एक्टिव केस है 54,47,267 कोविड मरीजों को स्वस्थ करके डिस्चार्ज किया जा चुका है.



यह भी पढ़ें- 


Assembly Election 2022: यूपी समेत 5 राज्यों में चुनावों के लिए BJP ने कसी कमर, महासचिवों की बैठक में हुए ये फैसले


Delhi unlock: 50 फीसदी क्षमता के साथ मेट्रो दौड़नी शुरू, ऑड-ईवन के आधार पर खुलेंगे बाजार | यहां पढ़ें नई गाइडलाइन्स