केंद्रीय स्वास्थ्य डॉ. मनसुख मंडाविया ने देश के प्रमुख विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ कोविड-19 के नए वेरिएंट  'XE' पर एक बैठक की अध्यक्षता की. देश में कोरोना के मामलों की समीक्षा करते हुए उन्होंने अधिकारियों को नए रूप और मामलों की चल रही मॉनिटरिंग और निगरानी को बढ़ावा देने का निर्देश दिया है. साथ ही बैठक में चिकित्सा के बुनियादी ढांचे, संसाधनों की समीक्षा की. इसके अलावा इलाज के लिए आवश्यक दवाओं और दवाओं की उपलब्धता की लगातार समीक्षा करने का निर्देश दिया.


बैठक में जोर दिया कि देश में चल रहे टीकाकरण अभियान को पूरी गति से चलाया जाना चाहिए और सभी पात्र लोगों का टीकाकरण किया जाना चाहिए. बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडविया ने ट्वीट कर लिखा "आज देश के शीर्ष विशेषज्ञों के साथ #कोविड-19 के नए 'XE' वेरिएंट' को लेकर बैठक की. साथ ही कोविड के मामलों की समीक्षा भी की. वर्तमान में कोविड के नए वेरीयंट्स और केस को स्टडी करने के लिए चल रहे मॉनिटरिंग और सर्विलांस सिस्टम को और अधिक मजबूत करने के निर्देश भी दिए."


स्वास्थ्य मंत्रालय के कई अधिकारी रहे मौजूद


बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, नीति आयोग में स्वास्थ्य सदस्य डॉ. वीके पॉल, आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल प्रो. बलराम भार्गव, एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया, NTAGI के सदस्य डॉ. एन.के अरोड़ा और स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी मौजूद थे. इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने पांच राज्य महाराष्ट्र, दिल्ली, मिजोरम, हरियाणा और केरल को चिट्ठी लिखकर दोहराया है कि वो तुरंत कोरोना की लड़ाई में टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, टीकाकरण और कोविड व्यवहार की निगरानी रखें. इन पांच राज्यों में कोरोना के पहले से ज्यादा केस रिपोर्ट हो रहे हैं. 


भारत में पिछले 24 घंटो में 796 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं जबकि 946 मरीज ठीक हुए हैं. देश में अभी 10,889 एक्टिव केस हैं. भारत में केस पॉजिटिविटी रेट 0.20% है. वहीं अब तक 1,85,90,68,616 वैक्सीन डोज दी जा चुकी है.


यह भी पढ़ें.


Deoghar Ropeway Accident: देवघर में 32 लोगों को किया गया रेस्क्यू, तीन ट्रॉलियों में अब भी फंसे हैं 15 लोग, 3 की मौत