Covid-19: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को देश में कोरोना महामारी की स्थिति, टीकाकरण अभियान और कोविड 19 वायरस के नए वेरिएंट और सब वेरिएंट्स के वैश्विक हालात की समीक्षा के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ बैठक की. कोरोना के वेरिएंट ओमीक्रोन के सब वेरिएंट के उभरने के साथ, कई देशों में मामलों में भारी बढ़ोतरी देखी जा रही है.


बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एंट्री पॉइंट्स की निगरानी पर जोर दिया. खास तौर पर आने वाले दिनों त्योहारों को देखते हुए कोविड अनुकूल व्यवहार (covid appropriate behaviour - CAB) के लगातार पालन की आवश्यकता पर भी जोर दिया.


स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश


कोविड 19 वायरस के नए वेरिएंट और सब वेरिएंट्स के वैश्विक हालत की समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को देश भर में सर्विलांस पर ध्यान केंद्रित करने और जारी रखने का निर्देश दिया. अन्य देशों में ओमीक्रोन वेरिएंट की पहचान के मद्देनजर किसी भी संभावित म्यूटेशन को स्कैन करने के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग के निर्देश दिए. साथ ही अधिकारियों को COVID-19 के कारण अस्पताल में भर्ती हुए मरीजो पर बारीकी से निगरानी रखने के लिए निर्देश दिया गया है.


बैठक में दिया गया कोरोना पर प्रेजेंटेशन


इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना पर प्रेजेंटेशन दिया गया, जिसमें मुख्य रूप से यूरोप में कोविड मामलों में बढ़ोतरी के वैश्विक हालातों पर जानकारी और दुनिया में अलग-अलग ओमीक्रोन वेरिएंट का विश्लेषण की जानकारी दी. इसके अलावा देश में कोविड-19 मामलों की स्थिति का डिटेल विश्लेषण, डेली केस रिपोर्ट, एक्टिव केस, केस पॉजिटिविटी और टेस्ट की स्थिति की भी जानकारी दी.


इसके साथ-साथ राज्य भर में प्रति मिलियन वीकली टेस्ट की भी जानकारी दी गई. साथ ही देश में टीकाकरण की वर्तमान स्थिति, टीकों की उपलब्धता, वैक्सीन प्रशासन का हर राज्य में विश्लेषण और देश में प्रिकॉशन डोज को लेकर प्रशासन की धीमी गति के बारे में भी जानकारी दी गई.




बैठक में कौन-कौन रहे शामिल


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से हुए कोरोना समीक्षा बैठक में सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार डॉ अजय कुमार सूद, फार्मास्युटिकल सचिव एस अपर्णा, ICMR के डीजी डॉ राजीव बहल और स्वास्थ्य मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे.


ये भी पढ़ें: COVID 19: त्योहारी सीजन में आया ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट BF.7 और XBB कितना खतरनाक? एक्सपर्ट्स से जानिए