Tirupati Venkateswara Temple Darshan: आंध्र प्रदेश के तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर के दर्शन के लिए पूरे देश से लोग पहुंचते हैं. तिरूमला पर्वत पर बने इस मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों को लंबी लाइन लगानी होती है, तब जाकर भगवान के दर्शन हो पाते हैं. ऐसे में तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने अप्रैल से शुरू होने वाले मंदिर 'दर्शन' के लिए स्पेशल टिकट जारी किए हैं.


मंदिर के दर्शन के इच्छुक भक्त मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं. स्पेशल एंट्री टिकटों की कीमत 300 रुपये प्रति व्यक्ति है. दर्शन के साथ-साथ अगर कोई शख्स चाहे तो मंदिर परिसर में ठहरने की बुकिंग भी करा सकता है.


इस तरह कर सकते हैं टिकट बुक


मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट पर बुकिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने फोन नंबर से लॉग इन करना होगा और फोन नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा. वहीं, द न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने एक रिपोर्ट में कहा कि पिछले साल नवंबर में तिरुमाला मंदिर के 2.25 लाख स्पेशल एंट्री टिकट बेचे गए थे. 23 दिसंबर से शुरू होने वाले 10 दिवसीय वैकुंठ द्वार दर्शन के लिए तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने टिकट जारी किए गए थे.


टिकट जारी करने के लिए बनाए गए थे 9 केंद्र


पिछली बार वैकुंठ द्वार दर्शन के लिए वेंकटेश्वर मंदिर में आने वाले 80,000 भक्तों के लिए विस्तृत व्यवस्था की गई थी. ईटीवी भारत ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि टीटीडी अधिकारियों ने टिकट जारी करने के लिए तिरुपति में नौ केंद्रों की व्यवस्था की और लगभग 25,000 लोगों को स्पेशल एंट्री गेट्स जरिए 'दर्शन' की अनुमति दी गई.


कल्याणोत्सव, अर्जित ब्रह्मोत्सव, ऊंजल सेवा और सहस्र दीपालंकार के टिकट 22 जनवरी को मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए थे. शिवश्री के वार्षिक वसंत उत्सव के टिकट अप्रैल में पोर्टल पर जारी किए जाएंगे. यह महोत्सव 21 से 23 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा.


ये भी पढ़ें: Tirupati Balaji Temple: तिरुपति बालाजी जाने का बना रहे हैं मन, तो पहले जानें लें मंदिर से जुड़ी रहस्यमयी और जरूरी बातें