नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय में भारत का चेहरा अब टीएस तिरुमूर्ति होंगे. भारतीय विदेश सेवा के 1985 बैच अधिकारी तिरुमूर्ति न्यूयॉर्क स्थित भारत के स्थायी यूएन मिशन में सैय्यद अकबरुद्दीन का स्थान लेंगे.


विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज जारी कर तिरुमूर्ति को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में राजदूत/स्थायी प्रतिनिधि नियुक्ति करने की जानकारी दी. वहीं यूएन मुख्यालय में चार साल से अधिक वक्त तक भारतीय मिशन की अगुवाई कर चुके विदेश मंत्रालय के पूर्व प्रवक्ता अकबरुद्दीन 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. विदेश सेवा के 1985 बैच में ही अकबरुद्दीन के साथी टीएस तिरुमूर्ति इस समय सचिव इकोनॉमिक रिलेशन्स के पद पर हैं. तिरुमूर्ति इससे पहले मलेशिया में भारतीय राजदूत भी रह चुके हैं.


इस बीच विदेश मंत्रालय ने खाड़ी के दो अहम देशों में भी अपने राजदूत बदले हैं. इस कड़ी में अब तक विदेश मंत्रालय में पाकिस्तान-अफ़ग़ानिस्तान-ईरान मामलों को बतौर संयुक्त सचिव सम्भाल रहे डॉ दीपक मित्तल को कतर में नया राजदूत नियुक्त किया गया है. वहीं संयुक्त सचिव(नार्थ) पीयूष श्रीवास्तव को बहरीन में राजदूत बनाया गया है. इन दोनों ही मुल्कों के साथ भारत के ना केवल गहरे आर्थिक रिश्ते हैं बल्कि यहां भारतीय समुदाय की भी बड़ी संख्या है.


ये भी पढ़ें:


UGC ने HRD मंत्रालय को सौंपा नया एकेडमिक कैलेंडर, जानें कब से शुरू होगा शैक्षिक सत्र


मरकज मामले की जांच कर रही क्राइम ब्रांच टीम के सदस्य COVID-19 से हुआ संक्रमित