नई दिल्ली. देशभर में कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही मची हुई है. कोरोना संक्रमण के रोजाना लाखों मामले सामने आ रहे हैं. वहीं, हजारों मरीजों की मौत हो रही हैं. भारत में कोरोना से बिगड़े हालातों को देखते हुए अमेरिका ने बड़ा फैसला लिया है. अमेरिका ने 4 मई से भारतीयों की यूएस यात्रा पर रोक लगा दी है. व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी.


व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी (Jen Psaki) ने बयान में कहा, "रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों की सलाह पर प्रशासन भारत से यात्रा को प्रतिबंधित करेगा. भारत में कोविड 19 के बढ़ते मामलों और संक्रमण के कई वैरिएंट के प्रसार के कारण ये फैसला लिया गया." 


अमेरिका से चिकित्सा एवं राहत सामग्री की बड़ी खेप भारत पहुंची
इसी बीच अमेरिका से कोरोना को लेकर राहत सामग्री भारत पहुंची है. अमेरिका से भेजे गए बहुप्रतीक्षित सैकड़ों ऑक्सीजन सिलेंडर और रेगुलेटर समेत आपात चिकित्सा एवं राहत सामग्री की खेप लेकर दो विमान शुक्रवार को भारत पहुंचे. अमेरिकी वायुसेना के सबसे बड़े सामरिक विमानों में से एक सी-5एम सुपर गैलेक्सी चिकित्सकीय उपकरण एवं अन्य राहत सामग्री लेकर दिल्ली पहुंचा.


अमेरिकी दूतावास ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका से आपात कोविड-19 राहत सामग्री की पहली खेप भारत पहुंच गई है. 70 साल से अधिक के सहयोग को मजबूती मिली. अमेरिका भारत के साथ खड़ा है. हमलोग मिलकर कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे.’’






इसके अलावा अमेरिका से बड़ी संख्या में चिकित्सा उपकरणों और अन्य सामग्री को लेकर आ रहा एक अन्य विमान सी-17 ग्लोबमास्टर भी शुक्रवार रात भारत पहुंच गया.


ये भी पढ़ें:


वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की आज से शुरुआत, लेकिन कई जगहों पर स्टॉक खाली, जानें किन राज्यों में 18-45 साल वालों को नहीं लगेगा टीका


दिल्ली में 24 घंटे में आए कोरोना के 27 हजार से अधिक नए केस, 375 मरीजों की मौत