IRCTC Cancelled Trains Today List: रेल यात्रियों की सुविधा से जुड़ी बड़ी खबर है. रेलवे ने आज 177 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. ऐसे में अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक करना जरूरी है, जिससे आपको स्टेशन पर जाकर परेशानी का सामना न करना पड़े. 


इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, आज 27 जून 2022 को 176 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया है. साथ ही कई ट्रेनों के रूट्स में भी बदलाव किए गए हैं और कई ट्रेनों को रिशेड्यूल भी की गई हैं. आइये देख लेते हैं क्या है पूरा स्टेट्स...


कैंसिल ट्रेनें - 176
रिशेड्यूल ट्रेन - 13
डायवर्टिड ट्रेन - 21


सभी तरह की ट्रेन शामिल


जानकारी के मुतिबक, कैंसिल की गई ट्रेनों में मेल, पैसेंजर, एक्सप्रेस समेत कई गाड़ियां शामिल हैं. आज आपकी भी टिकट है तो स्टेशन जाने से पहले आप पूरी लिस्ट चेक कर लें. लिस्ट चेक करने के लिए आप रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. 


आइये समझते हैं क्यों रद्द की जाती हैं ट्रेनें?


अलग-अलग जोन में चल रहे मरम्मत और अन्य कारणों की वजह से इन ट्रेनों को कैसिंल करने का फैसला लिया गया है. कई बार ट्रेनों के रद्द करने के पीछे खराब मौसम कारण होता है. बारिश, आंधी, तूफान आदि के कारण बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है. वहीं कानून व्यवस्था के कारण भी कई बार ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है या उसके समय में बदलाव किया जाता है. 


कैसे देखें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट-


कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशिल वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर विजिट करना होगा.
इसके बाद में Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें.
अब यहां पर आपको रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करना है.
इसके बाद में आपको यहां पर पूरी लिस्ट दिए जाएगी, जिसमें आप अपनी ट्रेन का नंबर आसानी से चेक कर सकते हैं. 


यह भी पढ़ें:


Presidential Election 2022: विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का नामांकन आज, विपक्ष के ये दिग्गज नेता दिखाएंगे दम


Maharashtra Crisis: महाराष्ट्र की सिसासी लड़ाई सुप्रीम कोर्ट तक आई, शिंदे गुट की अर्जी पर आज होगी सुनवाई