TMC Martyrs Day Rally 2022: पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) के शहीद दिवस कार्यक्रम (Martyrs Day Program) को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. टीएमसी (TMC) इस अवसर पर एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन कर रही है. हर साल टीएमसी एस कार्यक्रम को बड़े स्तर पर आयोजित करती है. लेकिन बीते दो सालों से कोरोना संक्रमण के कारण इसे वर्चुअली ही आयोजित किया जा रहा था. टीएमसी के इस कार्यक्रम में लाखों की संख्या में लोगों के शामिल होने की संभावना है. बंगाल में शहीद दिवस कार्यक्रम के लिए कोलकाता में मंच सज कर तैयार है. बंगाल की सड़कें पूरी तरह से टीएमसी के बैनर और झंडों से पटी पड़ी हैं. 


शहीद दिवस तृणमूल कांग्रेस का सबसे बड़ा कार्यक्रम है. इस दिन टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) रैली के जरिए पार्टी का रोडमैप पेश करती हैं. माना जा रहा है कि ममता बनर्जी मंच से अपने राजनीतिक विरोधियों को कोई संदेश भी दे सकती है. ममता बनर्जी इस रैली में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कर सकती है. टीएमसी नेताओं की मानें तो इस रैली में 10 लाख से भी अधिक लोग शामिल हो सकते हैं. सीएम ममता बनर्जी ने खुद एक वीडियो संदेश जारी कर अधिक से अधिक लोगों को शहीद दिवस के मौके पर कोलकाता पहुंचने का आह्वान किया है. 


क्यों मनाया जाता है शहीद दिवस


बता दें कि 21 जुलाई 1993 को कोलकाता में तृणमूल के 13 कार्यकर्ताओं की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. जिनकी याद में शहीद दिवस मनाया जाता है. उस समय ममता बनर्जी तृणमूल यूथ कांग्रेस की नेता थीं. उनके नेतृत्व में तत्कालीन वाम सरकार की कथित चुनावी गड़बड़ियों के खिलाफ बड़ा आंदोलन किया गया था. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए उनपर लाठीचार्ज और गोलीबारी भी की. जिसमें तृणमूल यूथ कांग्रेस के 13 कार्यकर्ता मारे गए थे. ममता बनर्जी तभी से हर साल 21 जुलाई को शहीदी दिवस के रूप में मनाती है. 


इसे भी पढ़ेंः-


राष्ट्रपति चुनाव की काउंटिंग आज, द्रौपदी मुर्मू की जीत तय, 15 साल पहले 21 जुलाई को ही देश को मिली थी पहली महिला प्रेसिडेंट


Madhya Pradesh में बजरंग दल कार्यकर्ता पर जानलेवा हमला, नूपुर शर्मा का किया था समर्थन