Opposition Alliance: देश के 26 विपक्षी दलों ने अगले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए अपने नए गठबंधन का नाम तय कर लिया है. मंगलवार (18 जुलाई) को बेंगलुरु (Bengaluru) में हुई बैठक में ये फैसला लिया गया कि विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम इंडिया (INDIA) होगा. जिसका मतलब है- इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस. मीटिंग के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हमारे गठबंधन के नाम के प्रस्ताव का सभी ने एक स्वर में समर्थन किया.


सूत्रों से पता चला है कि इंडिया नाम का सुझाव टीएमसी चीफ और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिया था. इस शब्द की फुल फॉर्म को लेकर बैठक में काफी चर्चा हुई. खरगे ने बताया कि विपक्षी गठबंधन में 11 सदस्यों की एक समन्वय समिति बनाई जाएगी और महाराष्ट्र के मुंबई में होने वाली अगली बैठक में इसके सदस्यों के नामों की घोषणा की जाएगी. 


राहुल गांधी ने बताया क्यों रखा गया ये नाम


इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल ने बताया कि गठबंधन को इंडिया नाम क्यों दिया गया. उन्होंने कहा कि ये लड़ाई विपक्ष और बीजेपी के बीच नहीं है. लड़ाई बीजेपी की विचारधारा और उनकी सोच के खिलाफ है. वो देश पर हमला कर रहे हैं. बेरोजगारी फैल रही है. देश का सारा धन कुछ लोगों के हाथ में जा रहा है. देश की आवाज को कुचला जा रहा है, ये लड़ाई देश के लिए है इसलिए इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (INDIA) नाम चुना गया. 


ममता बनर्जी ने क्या कहा?


राहुल गांधी ने कहा कि लड़ाई एनडीए और इंडिया के बीच है. सबको पता है कि जब कोई इंडिया के खिलाफ खड़ा होता है तो जीत किसकी होती है. राहुल गांधी ट्वीट करके ये भी लिखा कि भारत जुड़ेगा, इंडिया जीतेगा. इस बैठक के बाद हुई संयुक्त पीसी में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी कहा कि हमारे फेवरेट राहुल गांधी हैं. देश के लोगों की जिंदगी खतरे में है. सरकार का एक ही काम है- सरकार बेचना और सरकार खरीदना. 


कौन होगा विपक्ष का नेता?


ममता बनर्जी ने कहा कि हमारे गठबंधन में 26 पार्टियां हैं. क्या एनडीए इंडिया को चुनौती दे सकती है? क्या बीजेपी इंडिया को चुनौती दे सकती है? इंडिया को बचाना है, देश को बचाना है. भारत जीतेगा, इंडिया जीतेगा, देश जीतेगा, बीजेपी हारेगी. इस दौरान गठबंधन के नेता के सवाल पर मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि ये नाम समन्वय समिति तय करेगी.


ये भी पढ़ें- 


Opposition Meet: विपक्ष दलों की बैठक पर राहुल गांधी का पहला बयान, 'ये लड़ाई...'