TMC Candidates List 10 Points: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. कोलकाता के सबसे बड़े ब्रिगेड परेड मैदान में रविवार (10 मार्च) को जन गर्जना रैली में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसकी घोषणा की. हम आपको 10 बिंदुओं में बताते हैं तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवारों को टिकट दिए जाने की मुख्य बातें.


टीएमसी की कैंडिडेट्स लिस्ट की खास बातें


1. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य की 42 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है इनमें से 12 पर महिलाओं को टिकट दिया गया है.


2.  42 में से छह सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार उतारे गए हैं.


3. दो बीजेपी विधायक कृष्णा कल्याणी और विश्वजीत दास को टिकट दिया गया है. इन दोनों ने कुछ महीने पहले ही तृणमूल कांग्रेस की सदस्यता ली है.
4. दो मंत्रियों को भी टिकट दिया गया है. मंत्री पार्थ भौमिक और बिप्लब मित्रा लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.
5. बंगाल के बाहर के तीन उम्मीदवारों को टिकट मिला है. कीर्ति आजाद, शत्रुघन सिन्हा और यूसुफ पठान उम्मीदवार बनाए गए हैं.
6. 42 उम्मीदवारों में से 16 मौजूदा सांसदों को टिकट मिला है. जबकि 7 सांसदों का टिकट कटा है.
7. जिन सांसदों का टिकट कटा है उनमें अपरूपा पोद्दार, मोहन जातुआ, सुनील कुमार मंडल, शिशिर अधिकारी, दिव्येंदु अधिकारी और नुसरत जहां शामिल हैं.
8. शुभेंदु अधिकारी के बीजेपी में जाने से भाई दिव्येंदु अधिकारी और पिता शिशिर अधिकारी का टिकट कटा है. मिमी चक्रवर्ती ने चुनाव लड़ने से मना किया था जबकि  बीजेपी से टीएमसी में आए अर्जुन सिंह को टिकट नही मिला है.
9. ‌2 मंत्रियों सहित 11 विधायकों को टिकट मिला है. अभिनेत्री सायोनी घोष, रचना बनर्जी, जून मालिया और शताब्दी रॉय को टिकट मिला है.
10. अभिनेता दीपक अधिकारी और शत्रुघन सिन्हा को टिकट मिला है. खेला होबे से मशहूर हुए गायक देबांशु भट्टाचार्य को टिकट मिला है. बीजेपी सांसद सौमित्र खान की पत्नी सुजाता मंडल को टिकट मिला है. पूर्व फुटबॉलर प्रसून बनर्जी को टिकट मिला है. पूर्व IPS प्रसून बनर्जी को भी टिकट दे दिया गया है.


ये भी पढ़ें:TMC List: जिस कांग्रेसी नेता ने TMC की नाक में कर दिया दम, ममता ने लगा दी उसकी फील्डिंग, गुजरात के रहने वाले इस क्रिकेटर को दिया टिकट