नई दिल्ली: देश में लॉकडाउन की घोषणा के बाद लोगों की डिमांड पर रामायण का प्रसारण दूरदर्शन पर शुरू हुआ था, जो अब खत्म हो गया है. रामायण के प्रसारण से जनता जितना खुश दिखीं, उससे कही ज्यादा रामायण में किरदार निभा रहें अभिनेता खुश हुए. उनका कहना है कि दूरदर्शन देख उन्हें अपने जीवन के बेहद खूबसूरत पल एक बार फिर जीने का मौका मिला है.


एक्टर अरूण गोविल जिन्होंने रामायण में राम का किरदार निभाया था उनका कहना है कि लॉकडाउन के चलते रामायण को एक बार फिर दिखाया गया, जिससे मैं बेहद खुश हूं. वो प्यार जो उस वक्त हमें जनता से मिला था वहीं प्यार हमें एक बार फिर जनता से मिला है. बताया जाता है कि जब वो रामायण का ऑडिशन देने गए थे तो उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था लेकिन बाद में राम का किरदार निभाने के लिए उन्हें चुना गया.


अभिनेता अरुण गोविल ने टाइम्स ऑफ इंडिया के एक इंटरव्यू में कहा, "मैंने ऑडिशन दिया था, लेकिन उनको मैं पसंद नहीं आया जिस कारण उन्होंने मुझे रिजेक्ट कर दिया. कुछ समय बाद मेकर्स मेरे पास खुद आए और राम का किरदार निभाने को कहा."


उन्होंने आगे बताया कि जो अभिनेता लक्ष्मण का किरदार निभा रहा था उसने 4 एपिसोड कर छोड़ दिया. जिसके बाद लक्ष्मण का किरदार के लिए सुनील लहरी को चुना गया. फिर कुछ समय बाद हमारे म्यूजिक डायरेक्टर का निधन हो गया. शूटिंग के दौरान तमाम तीज़े होती रहीं लेकिन हमने शूटिंग को कभी नहीं रुकने दिया.


उनका कहना है कि जिंदगीं में उतार चढ़ाव आते रहते है. कई बार आप जीवन में हारते है तो कई बार आप जीतते है. सिर्फ देखने के नज़रिए पर निर्भर होता है. एक वक्त था जब मुझे अफसोस हुआ करता था कि भगवान राम की मजबूत छवि का किरदार निभाने के कारण उन्हें बॉलीवुड में काम नहीं मिल सका, लेकिन कुछ समय बाद मुझे अहसास हो गया था कि वो प्यार, सम्मान, इज्जत और शोहरत उन्हें बॉलीवुड में 100 फिल्में कर के नहीं मिलती जो उन्हें राम के किरदार से मिली है.


अरूण गोविल का कहना है कि लोग उन्हें आज भी वो इज्जत और प्यार देते है जो उन्हें रामायण के दौरान मिला करती थीं.


आपको बात दें, कोरोना वायरस के चलते देश में 3 मई तक लॉकडाउन जारी है. इसकी वजह से फिल्में, सीरीयल सभी की शूटिंग बंद कर दी गई है. ऐसे में घर पर वक्त बिता रहें लोगों के लिए दूरदर्शन पर रामायण का प्रसारण शुरू किया गया था. रामायण के चलते दरदर्शन की टीआरपी टॉप पर पहुंच चुकी है.


ये भी पढ़े.