नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने नई कैबिनेट के साथियों के साथ गुरुवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली. इस बार कुल 21 ऐसे मंत्री हैं जो पहली बार इस पद पर आए हैं. वहीं, 36 लोगों ने एक बार फिर से शपथ ली. बता दें कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में कुल 57 मंत्रियों ने शपथ ली है. इसमें 24 कैबिनेट मंत्री, 9 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 अन्य राज्यमंत्री हैं. शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ के बाद पिछली सरकार में गृह मंत्री रहे राजनाथ सिंह ने शपथ ली.


ये बने एक बार फिर मंत्री

जिन नेताओं ने एक बार फिर मंत्री पद की शपथ ली इनमें- राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण और प्रकाश जावड़ेकर प्रमुख हैं. राम विलास पासवान, डी वी सदानंद गौड़ा, नरेन्द्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल, थावरचंद गहलोत, हर्षवर्धन, पीयूष गोयल, धर्मेन्द्र प्रधान और मुख्तार अब्बास नकवी को भी एक बार फिर से कैबिनेट में जगह दी गई है.

चुनाव हारने के बाद भी मंत्री बने हरदीप पुरी

बता दें कि हरदीप पुरी को कैबिनेट में लोकसभा चुनाव में उनकी हार के बावजूद शामिल किया गया है. पिछली मोदी सरकार में मानव संसाधन विकास, पर्यावरण, सूचना और प्रसारण मंत्री और संसदीय मामलों का प्रभार संभालने वाले प्रकाश जावड़ेकर ने भी दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली.

पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर बने कैबिनेट मंत्री 

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को मंत्रिमंडल में शामिल किये जाने को बीजेपी की प्रमुख रणनीति के रूप में देखा जा रहा है. मोदी के करीबी माने जाने वाले पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है.


मोदी लगातार दूसरी बार बने प्रधानमंत्री, 57 मंत्रियों के साथ ली शपथ, अमित शाह- जयशंकर भी बने कैबिनेट मंत्री


Full List: प्रधानमंत्री मोदी समेत 58 मंत्रियों ने ली शपथ, 24 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्य मंत्री बने