संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने यूक्रेन संकट को लेकर कहा है कि हमें पूरी उम्मीद है कि yधी बातचीत से जंग खत्म हो जाएगी. कूटनीति और संवाद के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है. गंभीर मानवीय स्थिति पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है.


यूक्रेन संकट को लेकर टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि हम एक बार फिर सदस्य देशों से संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों का पालन करने और राज्यों की संप्रभुता और अखंडता का सम्मान करने का आह्वान करते हैं. तिरुमूर्ति ने कहा कि हम यह भी मानते हैं कि बीटीडब्ल्यूसी के तहत किसी भी मामले को कन्वेंशन के प्रावधानों के अनुसार और संबंधित पक्षों के बीच परामर्श और सहयोग के माध्यम से हल किया जाना चाहिए.


रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई का दायरा बढ़ाते हुए पहली बार देश के पश्चिमी इलाकों में हवाई अड्डों के पास हमला किया. उधर, पर्यवेक्षकों और उपग्रह की तस्वीरों से संकेत मिले हैं कि रूसी सैनिकों का काफिला लंबे समय से कीव के बाहर रुका हुआ है, जो शहर को घेरने की कोशिश कर रहे थे.


युद्ध के तीसरे सप्ताह में प्रवेश करने के बीच अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने रूस से व्यापार में प्राथमिकता वाले देश का दर्जा वापस लेकर उसे अलग-थलग करने और उस पर प्रतिबंध लगाने के प्रयासों को तेज कर दिया है. यूक्रेन के प्रमुख बंदरगाह शहर मारियुपोल में एक प्रसूति अस्पताल पर घातक हवाई हमले के बाद बढ़ते आक्रोश के बीच यह कदम उठाया गया है.


ये भी पढ़ें- UP Election 2022: पीएम मोदी, योगी और अखिलेश के गढ़ में कैसा रहा चुनावी रिजल्ट, जानिए दिग्गजों का रिपोर्ट कार्ड


ये भी पढ़ें- Election Results 2022: चुनावों में करारी हार के बाद ‘जी 23’ नेताओं ने की मीटिंग, फिर उठाएंगे कांग्रेस नेतृत्व में बदलाव की मांग