Experts On BF.7 Variant: चीन में कोरोना से बने हालात को देख दुनियाभर के देशों में तनाव का माहौल पैदा हो गया है. तमाम देशों से लेकर भारत भी अलर्ट मोड पर आ गया है. वहीं, इस बीच एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन में फैल रहा BF.7 वेरिएंट भारत के लिए खतरा साबित नहीं होगा. 


दरअसल, चीन में रोजान 2 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं. सैकड़ों की तादाद में लोगों की मौत हो रही है जिसकी तस्वीरें भी सामने आयी हैं. चीन में बने इन भयावह हालात को देख भारत भी पूरी तरह सतर्क हो गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बैठकों के साथ एडवाइजरी और गाइडलाइंस जारी की गई हैं. 


भारत के लिए नहीं साबित होगा खतरा- एक्सपर्ट्स


टीओआई की एक रिपोर्ट के मुताबित, एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना के BF.7 वेरिएंट से देश में एक और नई लहर आने की संभावना नहीं है. एक्सपर्ट्स ने कहा कि ये वेरिएंट भारत की जनता के लिए खतरा साबित नहीं होगा. बेंगलुरु के अनुसंधान और विकास के प्रमुख डॉ. वी रवि ने कहा कि इस वेरिएंट के चलते ज्यादा से ज्यादा हल्के ऊपरी लक्षण एक से दो दिन तक देखने को मिल सकते हैं. वहीं, इस वेरिएंट के चलते दर्ज होने वाले मौत के आंकड़े और अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या इसकी असल तस्वीर बयां करेगी.


चीन में बने हालात पर एक्सपर्ट्स ने कहा...


चीन में दर्ज हो रहे आंकड़ों पर बोलते हुए डॉ. रवि ने कहा कि उन्होंने अपनी असल पॉपुलेशन का जिक्र नहीं किया है साथ ही भारी संख्या में लोगों ने वैक्सीन के दोनों डोज नहीं ली है. वैक्सीन नहीं लेने वाले लोगों के लिए ओमिक्रॉन उप-वंश जनक SARS-CoV-2 वायरस की तरह व्यवहार करेगा.


भारत ने शुरू की तैयारी


वहीं, चीन में तेजी से दर्ज हो रहे मामलों को देख भारत ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. टेस्ट की संख्या बढ़ाने से लेकर बूस्टर डोज, विदेश से आ रहे यात्रियों की रैंडम स्क्रीनिंग समेत लोगों से मास्क और बचाव के लिए कोरोना नियम फॉलो करने की अपील की जा रही है. 


यह भी पढ़ें.


भारत के पड़ोसी देश में नई सरकार के गठन के दांव-पेंच, 7 दिन बाद भी वही सवाल- कौन बनेगा प्रधानमंत्री?