नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के डायरेक्टर आरके शुक्ला का कार्यकाल आज समाप्त हो रहा है. सीबीआई के नए डायरेक्टर को लेकर अब तक फैसला नहीं हो पाया है. सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एक हाई लेवल कमेटी जल्द ही इस पर फैसला करेगी और तब तक देश की टॉप जांच एजेंसी में एक एक्टिंग चीफ होगा.


सूत्रों के अनुसार, सीबीआई में एडिशनल डायरेक्टर प्रवीण सिन्हा कुछ दिनों के लिए अंतरिम निदेशक का पद संभालेंगे. सीबीआई डायरेक्टर की रेस में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के चीफ वाईसी मोदी, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के चीफ राकेश अस्थाना, महाराष्ट्र के पूर्व पुलिस चीफ सुबोध कुमार जायसवाल, केरल पुलिस चीफ लोकनाथ बेहुरा और आईटीबीपी के डायरेक्टर जनरल एसएस देसवाल शामिल हैं.


वर्तमान डायरेक्टर आरके शुक्ला को नहीं मिला एक्टेंशन
आरके शुक्ला को अपने दो साल के कार्यकाल की समाप्ति के बाद एक्सटेंशन नहीं दिया जाएगा. प्रवर्तन निदेशालय में उनके समकक्ष एसके मिश्रा को एक साल का एक्सटेंशन दिया गया था, जिसे वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में चैलेंज किया है.


बजट सत्र के बाद हो सकती है कमेटी की बैठक
अधिकारियों के अनुसार, प्रवर्तन निदेशालय के चीफ को को हमेशा सरकार की ओर से नियुक्त किया जाता है. लेकिन सीबीआई के मामले में चयन में प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली समिति एक समिति करेगी जिसमें मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे और सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल हैं. सूत्रों के अनुसार पैनल की बैठक बजट सत्र के बाद हो सकती है. सूत्रों के अनुसार," हालांकि किसी भी सीबीआई निदेशक को कभी भी एक्सटेंशन नहीं दिया गया. एक्सटेंशन के लिए भी हाई लेवल कमेंटी से मंजूरी लेनी होती है. सीबीआई में सबसे सीनियर एडिशनल डायरेक्टर प्रवीण सिन्हा को प्रभार दिया जा सकता है."


यह भी पढ़ें-


पॉप स्टार रिहाना के बाद ग्रेटा थनबर्ग का भी किसानों को समर्थन, अबतक इन ग्लोबल सेलिब्रिटीज ने उठाई आवाज़


Coronavirus India: देश में कल संक्रमण से हुई 110 लोगों की मौत, अबतक 41 लाख लोगों को लगी वैक्सीन