नई दिल्ली: देश में एक बार फिर कोरोना खतरा बढ़ने लगा है. इसे देखते हुए सरकारें सख्त हो गयी हैं और एहतियातन कदम उठाए जाने लगे हैं. कहीं नाइट कर्फ्यू तो कहीं लॉकडाउन भी लगाया जा रहा है. तेलंगाना सरकार ने भी मास्क ना पहनने वालों पर एक हजार रुपये जुर्माने का एलान किया है.


दिल्ली में मास्क न पहनने पर 2000 रुपये का जुर्माना है. दिल्ली से सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा में 100 रुपये का चालान काटा जा रहा है. गाजियाबाद में 100 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा रहा है. वहीं गुरुग्राम में 500 रुपये फाइन का प्रावधान है. जम्मू पुलिस शहर में बिना मास्क पहने लोगों का 500 रुपए का चालान काट रही है.


छत्तीसगढ़ में बगैर मास्क पहने लोगों पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जा रहा है. महाराष्ट्र के अधिकांश शहरों में 500 रुपए का जुर्माने का प्रावधा है. उधर, हरियाणा में 2500 रुपये का जुर्माना है. बिहार की राजधानी पटना में मास्क बिना लगाए घूमने पर 50 रुपये का चालान कट रहा है.


नोएडा मास्क नहीं पहनने पर 3364 लोगों का चालान
उत्तर प्रदेश की गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने गुरुवार को कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करने और बिना मास्क पहने सार्वजनिक स्थानों पर घूमने वाले 3,364 व्यक्तियों का चालान किया. पुलिस ने इनसे 3,36,400 रुपये का जुर्माना वसूला है. पुलिस आयुक्त आलोक सिंह के मीडिया प्रभारी ने बताया कि 1,685 वाहनों का चालान करते हुए कुल 1,99,900 रुपये शमन शुल्क वसूला गया है. 27 वाहनों को जब्त भी किया गया है.


गाड़ी ड्राइविंग के समय मास्क पहनना अनिवार्य
दिल्ली में कोविड महामारी के दौरान गाड़ी में भी मास्क पहनना अनिवार्य है, भले ही गाड़ी में केवल उसका ड्राइवर अकेला ही क्यों न हो. दिल्ली हाई कोर्ट के जस्टिस प्रतिभा एम सिंह की पीठ ने कहा कि गाड़ी में सवार एक या ज्यादा व्यक्तियों को महामारी के दौरान मास्क पहनना या फेस कवर करना अनिवार्य है. फेस मास्क पहनना जरूरी है भले ही किसी व्यक्ति को वैक्सीन लगा हो या न लगा हो.


'मास्क नहीं पहनना अपराध'
मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति मास्क नहीं लगाता है तो वह अपराध करता है. चौहान ने लोगों से अपील की कि कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए वे मास्क लगाने और दो गज की दूरी बनाए रखने के साथ-साथ कोविड रोधी के टीके लगवाएं. हाल ही में इंदौर में सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने से परहेज करने वाले 250 से ज्यादा लोगों को पिछले पांच दिनों में जेल की हवा खानी पड़ी है.


ये भी पढ़ें-
मुंबई पुलिस ने मास्क लगाने को लेकर 'जस्टिस लीग' से जुड़ा पोस्ट किया शेयर, तस्वीर हुई वायरल


50 फीसदी से ज्यादा लोग नहीं पहन रहे हैं मास्क, केंद्र सरकार के आंतरिक सर्वे में हुआ खुलासा