Telangana Election Campaign Rahul Gandhi: तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद मतदाताओं को लुभाने के लिए राजनीतिक दलों की कवायद शुरू हो गई है. इस बीच तेलंगाना में अपनी दूसरी चुनावी यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बड़ा वादा किया है.


उन्होंने कहा है कि सूबे में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद बिहार की तरह जातिगत सर्वेक्षण (कास्ट सर्वे) करवाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे पता चल सकेगा कि तेलंगाना की सत्तारूढ़ पार्टी भारत राष्ट्र समिति (BRS) के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR) और उनके परिवार ने तेलंगाना के लोगों को कितना लूटा है.


हाल ही में संसद के दोनों सदनों से महिला आरक्षण बिल को पास करने के दौरान शुरू हुए कास्ट सेंसस की बहस को लोकसभा चुनाव से पहले अहम चुनावी मुद्दा बनाते हुए कांग्रेस लगातार इस पर नए-नए वादे कर रही है. इसी कड़ी में गुरुवार (19 अक्टूबर) को तेलंगाना के पेद्दापल्ली जिले के मंथनी में राहुल गांधी ने एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया.


"जातिगत सर्वे से बजट आवंटन होगा आसान"


उन्होंने कहा, "देश में जो गरीब तबका है वह गरीब बना हुआ है. देश का धन कहां जा रहा है किसी को पता नहीं. केवल जातिगत सर्वे ही समाज के विभिन्न वर्गों की वास्तविक स्थिति के बारे में स्थिति स्पष्ट करने का जरिया है. इससे पिछड़ी जातियों, अनुसूचित जातियों-जनजातियों और अल्पसंख्यकों की वास्तविक संख्या का खुलासा होगा. इससे आवश्यकता अनुरूप इन समुदायों के कल्याण के लिए बजट आवंटन में मदद मिलेगी."


उन्होंने एक बार फिर पूरे देश में जातिगत सर्वे की आवश्यकता पर जोर दिया. गांधी ने यह भी कहा कि कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़, राजस्थान और कर्नाटक में जातिगत सर्वे की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है.


"केवल KCR के परिवार का परिवार हुआ समृद्ध"
उन्होंने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि 2014 में राज्य की सत्ता में शामिल होने के बाद से केवल उनके परिवार की संपत्ति बढ़ी है. इसके अलावा राज्य की बीआरएस सरकार की ओर से राज्य में शुरू किए गए भूमि पंजीकरण धरनी पोर्टल पर भी सवाल खड़ा किया और आरोप लगाया कि इसके जरिए गरीब अपनी जमीन खो रहे हैं और अमीर किसानों को ही लाभ हो रहा है. राहुल गांधी ने किसानों के लिए ऋण माफी योजना को भी पूरी तरह से लागू करने में राज्य सरकार की विफलता का दावा किया.


केटीआर का पलटवार
राहुल गांधी के इन आरोपों पर केसीआर के बेटे और राज्य के उद्योग मंत्री के टी रामा राव (KTR) ने पलटवार किया है. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर पोस्ट कर उन्होंने इशारे इशारे में इस बात के आरोप लगाया कि राहुल गांधी सूबे में बीजेपी से सवाल पूछने से परहेज कर रहे हैं.





उन्होंने कहा, "2014 में बीजेपी के नेतृत्व में केंद्र में एनडीए सरकार बनने के बाद आदिवासी विश्वविद्यालय की स्थापना और खंम्म जिले के बयारम में स्टील प्लांट स्थापित करने का वादा किया गया था, लेकिन उस पर कोई काम नहीं हुआ. आखिर राहुल गांधी यह सवाल क्यों नहीं उठा रहे हैं?' उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार से सवाल पूछने से परहेज करने वाले गांधी को तेलंगाना पर बोलने का अधिकार नहीं है.


ये भी पढ़ें : Telangana Election : 'बिना कैश और शराब के चुनाव का सामना करने की हिम्मत नहीं', तेलंगाना के CM केसीआर पर कांग्रेस का बड़ा आरोप