Telanagana Assembly Election 2023: तेलंगाना में भले ही अभी चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन सत्ताधारी पार्टी भारत राष्ट्र समिति (BRS) के मुखिया और राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR) ने चुनाव का बिगुल फूंक दिया है. केसीआर ने चुनाव के लिए अधिकांश सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. राज्य में इसी साल के आखिर तक विधानसभा चुनाव होने हैं.


बीआरएस के इस फैसले को उनके सहयोगियों ने आत्मविश्वास का प्रतीक बताया है और कहा कि केवल सात सीटिंग विधायकों को छोड़कर सभी को फिर से टिकट दिया गया है. सत्ताधारी बीआरएस ने सोमवार (21 अगस्त) को राज्य की 119 विधानसभा सीटों में से 115 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया. अभी तक केवल सात सीटिंग विधायकों का टिकट काटा गया है.


केसीआर का 100 सीटें जीतने का दावा


सोमवार को पत्रकारों से बात करते हुए बीआरएस चीफ केसीआर ने कहा, "हमारा अनुमान है कि हम 95-105 सीटें जीतेंगे. केवल विधायक ही नहीं, सांसद सीट भी. हम 17 (लोकसभा) सीट जीतना चाहते हैं." सीएम केसीआर ने असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) को मित्रवत दल बताया.


'फर्स्ट मूव' का लाभ लेने की योजना


एनडीटीवी ने पार्टी नेताओं के हवाले से रिपोर्ट में कहा है कि पहला कदम (फर्स्ट मूव) बढ़ाने का लाभ भी इससे मिलेगा. 2018 में भी पहले घोषणा का फायदा हुआ था और पार्टी दोबारा सत्ता में आई थी. वरिष्ठ बीआरएस नेता बी विनोद ने कहा, भले ही किसी विधायक के खिलाफ नाराजगी या सत्ता विरोधी लहर हो, लेकिन तेलंगाना के लोग केसीआर और विकास व कल्याण के बीआरएस मॉडल के लिए वोट करेंगे.


बीआरएस नेताओं का दावा है कि उसके विकास मॉडल से राज्य में लोगों की प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है. उनका कहना है कि इसकी कल्याणकारी योजनाएं हर महत्वपूर्ण क्षेत्र को कवर करती हैं. इनमें किसानों के लिए रायथु बंधु और रायथु बीमा, अनुसूचित जाति के लिए दलित बंधु, पिछड़े वर्गों के लिए बीसी बंधु के साथ ही बुजुर्गों, विधवाओं, विकलांगों और अन्य वंचित वर्गों के लिए पेंशन शामिल हैं.


यह भी पढ़ें


तेलंगाना चुनाव के लिए BRS ने जारी की 115 उम्मीदवारों की लिस्ट, 2 सीटों से लड़ेंगे सीएम केसीआर