TTD Temple Expansion: तमिलनाडु के श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर के विस्तार के लिए सोमवार (7 अगस्त) को नौ दानदाताओं के एक समूह ने तिरूमाला तिरूपति देवस्थानम (टीटीडी) को 5 (पांच) करोड़ रुपये का दान दिया है. तमिलनाडु राज्य के लिए टीटीडी की स्थानीय सलाहकार समिति (एलएसी) के अध्यक्ष शेखर रेड्डी के संचालन में दानदाताओं के प्रतिनिधिमंडल ने अन्नमय्या भवन में मंदिर निकाय के अध्यक्ष वाई वी सुब्बा रेड्डी को डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) भी सौंप दिया है. इस दान का इस्तेमाल जमीन खरीदने के लिए होगा. 


टीटीडी ने बयान जारी करते हुए कहा, "यह धन राशि चेन्नई के वेंकटनारायण रोड पर मौजूदा श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर के विस्तार के लिए भूमि की उक्त खरीद में योगदान के लिए दी गई है." 


क्यों प्रसिद्व है तिरुपति बालाजी मंदिर 
तिरुपति वेंकटेश्वर मन्दिर आंध्र प्रदेश के तिरुपति जिले के तिरुमला में है. इस मंदिर मेंभगवान विष्णु के अवतार प्रभु वेंकटेश्वर (Venkateswara), जिन्हें बालाजी (Balaji ) के रूप में पूजा जाता है. ऐसा माना जाता है कि प्रभु विष्णु ने कुछ समय के लिए स्वामी पुष्करणी नामक तालाब के किनारे निवास किया था.


प्रसाद बनाने की रसोई को कहते हैं 'पोटू'
यहां के बालाजी मंदिर में चढ़ावे के लिए हर दिन यहां करीब तीन लाख लड्डू तैयार किये जाते हैं. लड्डू बनाने के लिए यहां एक खास जगह. मंदिर के विस्तार की जमीन को खरीदने के लिए कुछ और दानदाताओं ने पहले से 8 करोड़ रुपये से ज़्यादा का दान दिया हुआ है. टीटीडी (तिरूमाला तिरूपति देवस्थानम) तिरुपति में विश्व प्रसिद्ध श्री वेंकटेश्वर मंदिर का आधिकारिक संरक्षक है. 


ये भी पढ़े :Ayodhya News: रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में गुजरात की होगी बड़ी भूमिका, 9 दिन पहले से शुरू होंगे कार्यक्रम, जानें- तैयारी