Lord Murugan Temple Lemon: तमिलनाडु के विल्लुपुरम मंदिर में पंगुनी उथिरम उत्सव के आखिरी दिन नौ नींबूओं की निलामी की गई. इस निलामी में मंदिर के 9 नींबू 2.3 लाख रुपये में बिके हैं. भक्तों का मानना है कि इन नींबू से बने नींबू पानी का सेवन करने से बांझपन दूर हो जाता है. 


द इकोनॉमिक्स टाइम्स से बात करते हुए एक भक्त ने कहा, ''विल्लुपुरम मंदिर का नींबू पवित्र है. भगवान मुरुगा के भाले पर रखे गए इन नींबुओं को उनके रहस्यमय गुणों के लिए पूजा जाता है.''


'इन नींबूओं में जादुई शक्तियां'


एक अन्य गांव वाले ने कहा, ''जिन लोगों के बच्चा नहीं होता वो नींबू खरीदते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे बांझपन दूर होगा. बिजनेसमैन को लगता है कि इससे उनका व्यापार बढ़ेगा.''


रिपोर्ट के मुताबिक वहां के एक ग्रामीण ने बताया, "यह मंदिर अपने पवित्र नींबओं के लिए प्रसिद्ध है. लोगों का दृढ़ विश्वास है कि भगवान मुरुगन के भाले में लगे नींबूओं में जादुई शक्तियां हैं."


तिरुवनैनल्लूर गांव में दो पहाड़ियों के स्थित इस मंदिर में पंगुनी उथिरम उत्सव के दौरान बड़ी संख्या में दूर-दूर से बड़ी संख्या में निःसंतान कपल आते हैं और नींबूओं की नीलामी में हिस्सा लेते हैं.


नौ दिनों तक चलता है यह उत्सव


पंगुनी उथिरम उत्सव नौ दिनों तक चलता है, जिसमें हर दिन भाले पर एक नींबू छिड़का जाता है. इस परंपरा मुख्य आयोजन अंतिम दिन होता है, जिसे मंदिर प्रबंधन की ओर से आयोजित नीलामी से चिह्नित किया जाता है. त्योहार के पहले दिन भाले से आर-पार किए गए नींबू का विशेष महत्व है, इसे सबसे शुभ और शक्तिशाली माना जाता है.


पंगुनी उथिरम उत्सव में जो लोग भी इस नींबू को हासिल करने के लिए बोली लगाते हैं और नींबू खरीदते हैं उन्हें औपचारिक स्नान कर मंदिर के पुजारियों के सामने श्रद्धापूर्वक घुटने टेकने के बाद नींबू दिया जाता है.


ये भी पढ़ें: Shahi Idgah Mosque Case: क्या मदनमोहन मालवीय से बड़े हिंदू हैं मोदी? मथुरा मस्जिद का जिक्र कर और क्या बोले ओवैसी