Supreme Court Live Stream: भारत के मुख्य न्यायाधिश एनवी रमना (Chief Justice NV Ramana) आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं. वहीं एनवी रमना की सेरेमोनियल बेंच की कार्यवाही का उनके अंतिम कार्य दिवस पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से आज सीधा प्रसारण (Live Streamed) किया जाएगा. इसी के साथ आज जनता सुप्रीम कोर्ट में सीजेआई की बेंच की कार्यवाही लाइव देख सकती है. 2018 के फैसले के बाद पहली बार सुप्रीम कोर्ट में लाइव-स्ट्रीमिंग हो रही है. 


रमना आज अगले CJI के साथ शेयर करेंगे बेंच


चीफ जस्टिस एन वी रमना की सेरेमोनियल बेंच (यानी जिस बेंच में वह अगले चीफ जस्टिस यू यू ललित के साथ बैठेंगे और कुछ वरिष्ठ वकील उनकी विदाई पर उनके सम्मान में कुछ बातें कहेंगे) की लाइव स्ट्रीमिंग होगी. यह सुप्रीम कोर्ट की शुरू से चली आ रही परंपरा है. इसमें कोर्ट में वकीलों की खचाखच भीड़ के चलते पत्रकार भी अक्सर घुस नहीं पाते. पहली बार इसकी लाइव स्ट्रीमिंग होगी.


SC के कंप्यूटर सेल ने नोटिस जारी कर लाइवस्ट्रीम की दी जानकारी
सुप्रीम कोर्ट के कंप्यूटर सेल द्वारा जारी एक नोटिस में कहाहै, “कृपया ध्यान दें कि भारत के, माननीय मुख्य न्यायाधीश की अदालत की कार्यवाही, यानी समारोह पीठ 26 अगस्त, 2022, पूर्वाह्न 10:30 बजे से एनआईसी के वेबकास्ट पोर्टल के माध्यम से लाइवस्ट्रीम किया जाएगा."


उम्मीदों पर उतरा खरा- CJI रमना
वहीं निवर्तमान CJI ने दिल्ली हाईकोर्ट बार एसोसिएशन द्वारा गुरुवार को आयोजित किए गए फेयरवेल कार्यक्रम में कहा, "मुझे लगता है कि मैं उस उम्मीद पर खरा उतरा जो आपने मुझसे की थी. मैंने मुख्य न्यायाधीश के रूप में अपने कर्तव्यों का हर संभव तरीके से निर्वहन किया. मैंने दो मुद्दों को उठाया है, आप सभी जानते हैं, बुनियादी ढांचा और न्यायाधीशों की नियुक्ति. धन्यवाद सुप्रीम कोर्ट और कॉलेजियम में जजों द्वारा दिए गए समर्थन से, हमने हाईकोर्टों में लगभग 224 न्यायाधीशों को सफलतापूर्वक नियुक्त किया."


ये भी पढ़ें-


Sonali Phogat Case: गोवा का 'कर्लीज' रेस्टोरेंट 14 साल बाद फिर सुर्खियों में आया, जानिए सोनाली फोगाट केस से कनेक्शन


हैदराबाद में जुमे की नमाज को लेकर अलर्ट, सस्पेंड BJP विधायक टी राजा भेजे गए जेल, ओवैसी की शांति की अपील