Top 4 Supreme Court Hearing: देश में आज सोमवार (16 अक्टूबर) को कई अहम मामलों पर सुनवाई होनी है. इसमें ज्ञानवापी मामले से लेकर मनीष सिसोदिया तक कुल चार मामले शामिल हैं. आइए जानते हैं कि कौन से वो बड़े मामले हैं जिनकी सुनवाई आज सुप्रीम कोर्ट में की जाएगी.


सुप्रीम कोर्ट में आज किन मामलों की सुनवाई


1. पहला मामला ज्ञानवापी मस्जिद मामले से जुड़ा हुआ है, जिसकी सुनवाई आज यानी सोमवार (16 अक्टूबर) को होगी. इससे पहले हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व कर रहे  विष्णु शंकर जैन ने कहा कि 12 सिंतबर 2022 को वाराणसी जिला न्यायालय ने माना कि हमारा मुकदमा चलने योग्य है. इसी के खिलाफ अंजुमन इंतजामिया कमेटी ने हाई कोर्ट में चुनौती दी थी, जहां हाई कोर्ट ने भी इसे हमारे पक्ष में बरकरार रखा. इसी के खिलाफ अब अंजुमन इंतजामिया कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, जिस पर आज सुनवाई होगी. 
2. दूसरा केस राज्यसभा से अनिश्चितकाल के लिए निलंबन के खिलाफ दायर राघव चड्ढा की याचिका से जुड़ा है, जिस पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी. राघव चड्ढा पर बीते 11 अगस्त को संसद के मानसून सत्र के आखिरी दिन असंसदीय आचरण करने का आरोप लगा है. राघव के मामले में संसद की विशेषाधिकार समिति की एक रिपोर्ट भी लंबित है. 
3.  तीसरा मामला बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव की याचिका से जुड़ा है. चारा घोटाला मामले में जमानत रद्द करने की सीबीआई की मांग वाली याचिका पर सुनवाई अक्टूबर तक टाल दी गई थी, जिसकी सुनवाई आज हो सकती है. 
4. चौथा मामला मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका से जुड़ा हुआ है, जिसको लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. मनीष सिसोदिया लंबे समय से जेल में बंद हैं. इससे पहले 12 अक्टूबर को मामले को लेकर सुनवाई टल गई थी. 


यह भी पढ़ें:-


Israel Hamas War: बंदूकों के साथ जश्न, शैतानी सोच और क्रूरता की सभी हदें पार, क्या ISIS का अपडेटिड वर्जन है हमास?