Sukhvinder Singh Sukhu Himachal CM: हिमाचल कांग्रेस में दो दिनों तक चली माथापच्ची के बाद आखिरकार राज्य को अगला मुख्यमंत्री मिल गया है. कांग्रेस ने शनिवार (10 दिसंबर) को हिमाचल प्रदेश के अगले सीएम के तौर पर सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhvinder Singh Sukhu) के नाम का एलान किया है. साथ ही मुकेश अग्निहोत्री को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. सुखविंदर सुक्खू का नाम तय करने में पार्टी में काफी सिर फुटव्वल हुई है. 


शिमला में शनिवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी. सुबह से ही कांग्रेस विधायकों का शिमला के उस होटल में जमावड़ा लगने लगा, जहां पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक-छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ठहरे हुए थे. विधायक दल की बैठक से पहले काफी हंगामा हुआ. प्रतिभा सिंह के समर्थकों ने विधानसभा और पर्यवेक्षकों के होटल के बाहर जोरदार नारेबाजी की. 


कांग्रेस हाईकमान के खिलाफ हुई नारेबाजी


हिमाचल के अगले सीएम के लिए सुबह से ही सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम की चर्चा थी. प्रतिभा सिंह के समर्थक सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम पर राजी नहीं हुए. इसलिए उन्होंने कांग्रेस हाईकमान के खिलाफ भी नारेबाजी की. प्रतिभा सिंह के समर्थकों के हंगामे के कारण विधायक दल की बैठक में भी देरी होती रही. दूसरी ओर सुखविंदर सिंह सुक्खू के समर्थक भी नारे लगा रहे थे. कई बार बैठक का समय आगे बढ़ाने के बाद शाम को करीब 6 बजे ये बैठक शुरू हुई. 


बैठक में हुई सुखविंदर सुक्खू के नाम की घोषणा


58 वर्षीय सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में शामिल हैं और इसका नजारा शनिवार को भी देखने को मिला. प्रतिभा सिंह के समर्थकों के हंगामे बाद भी सुखविंदर सिंह सुक्खू को सीएम बनाया गया. विधायक दल की बैठक में हिमाचल प्रदेश के अगले सीएम के रूप में सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम की घोषणा की गई. इस बैठक के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हाईकमान ने सुखविंदर सिंह सुक्खू का कांग्रेस विधायक दल के नेता यानी मुख्यमंत्री के रूप में चयन किया है और उपमुख्यमंत्री के रूप में मुकेश अग्निहोत्री को चुना गया है. 


कल होगा शपथ ग्रहण समारोह


कांग्रेस के हिमाचल प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा कि सर्वसम्मति से सारे विधायकों ने सुखविंदर सिंह सुक्खू को विधायक दल का नेता चुना है. कल उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. उपमुख्यमंत्री के रूप में मुकेश अग्निहोत्री को चुना गया है. ये आलाकमान का निर्णय है. शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी आएंगे. 


सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गांधी परिवार का किया धन्यवाद


हिमाचल प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री मनोनीत होने पर सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhbinder Singh Sukhu) ने कहा कि मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और प्रदेश की जनता का शुक्रगुजार हूं. हमने हिमाचल प्रदेश की जनता से जो वादे किए हैं, उन्हें पूरा करना मेरी जिम्मेदारी है. राज्य के विकास के लिए हमें काम करना है. राजनीति की जो सीढियां मैंने चढ़ी हैं उसमें गांधी परिवार का बहुत योगदान रहा है. 


ये भी पढ़ें- 


Sukhvinder Singh Sukhu: सुखविंदर सिंह सुक्खू होंगे हिमाचल के मुख्यमंत्री- कल 11 बजे लेंगे शपथ, पार्षद से लेकर CM बनने तक का पूरा सफर