South Korean Foreign Minister India Visit: दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री पार्क जिन 7-8 अप्रैल को भारत दौरे पर हैं. इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि भारत-दक्षिण कोरिया के बीज राजनयिक संबंधों को 50 साल भी पूरे हो चुके हैं. इस दौरान दक्षिण कोरिया, भारत के महत्वपूर्ण साझेदारों के रूप में उभरा है. दौरे पर पहुंचे पार्क जिन ने अपने समकक्ष एस जयशंकर के साथ मुलाकात की.


इससे पहले जनवरी के महीने में एस जयशंकर ने पार्क जिन के सात टेलिफोन से बातचीत की थी. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ इस मुलाकात के दौरान दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री पार्क जिन ने उनसे हिंदी में बात करते हुए कहा, “मुझे इंडिया आकर और आपसे मिलकर बहुत खुशी हो रही है.” इसके साथ ही दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत भी हुई.


क्या बोले एस जयशंकर?


वहीं, एस जयशंकर ने दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री के साथ बैठक के दौरान प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, “मैं भारत में आपका स्वागत करता हूं. मुझे पता है कि विदेश मंत्री के रूप में यह आपकी पहली भारत यात्रा है... आप बहुत अच्छे समय पर आए हैं क्योंकि हमारा व्यापार अच्छा है और राजनीतिक संबंध बहुत सहयोगी हैं.






‘नाटू-नाटू जांस कोरिया में भी फेमस’


पार्क जिन ने इस साल राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ मनाने के बारे में बात करते हुए हिंदी में अपना परिचय दिया. उन्होंने कहा, “हमारी हिंद-प्रशांत रणनीति (इंडो-पैसिफिक स्ट्रेटेजी) में भारत एक बहुत ही महत्वपूर्ण देश है.” उन्होंने कहा, “नाटू नाटू डांस कोरिया में वास्तव में लोकप्रिय है. मैंने खुद फिल्म देखी, यह एक शानदार फिल्म है. मुझे बॉलीवुड फिल्में पसंद हैं. मैंने थ्री इडियट्स देखी और शाहरुख खान की चेन्नई एक्सप्रेस भी मेरी पसंदीदा फिल्मों में से एक है.“






इसके अलावा उन्होंने कहा, “मुझे अटल विश्वास है कि हमारे देशों के बीच विशेष सामरिक साझेदारी है वो इंडो-पैसिफिक क्षेत्र का सबसे खास और मजबूत साझेदारी है. इस साल कोरिया और भारत की राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ है. मैं इस ऐतिहासिक साल में कोरिया और भारत के संबंध को और मजबूत बनाने के लिए आपके साथ मिलकर काम करना चाहता हूं.”


ये भी पढ़ें: दक्षिण कोरिया के पहले चुनाव से है भारत का गहरा रिश्ता, विदेश मंत्री पार्क जिन की यात्रा से मजबूत होगी साझेदारी