नई दिल्ली: संसद से सितंबर के महीने में पास कराए गए तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने अपने आंदोलन को और तेज करने के लिए एक दिन का ‘भारत बंद’ बुलाया है. यह देशव्यापी बंद आज सुबह 11 बजे से शुरू होकर दोपहर 3 बजे तक रहेगा. किसानों के इस बंद का कांग्रेस समेत कई राजनीतिक पार्टियों ने समर्थन किया है. इस बीच राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि सोनिया गांधी किसानों के समर्थन में इस साल अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगी. डोटासरा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी.


डोटासरा ने कहा कि केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस का कार्यकर्ता किसानों के साथ सड़क पर कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा नजर आएगा. उन्होंने कहा, "मंत्री परिषद की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं. किसान हित में फैसला लिया गया है. 2011 से अब तक किसान बिना अनुमति के कृषि के लिए ट्यूबवेल नहीं खोद सकता था और ना ही पेयजल के लिए नलकूप लगा सकता था. लेकिन अब राजस्थान का किसान खेती और पेयजल के लिए बिना अनुमति के ट्यूबवेल और नलकूप लगा सकता है."


केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए डोटासरा ने कहा कि मोदी सरकार किसान के हक पर डाका डालने जा रही है. मंगलवार को भारत बंद के बाद मोदी सरकार के सर्दी में भी पसीने छूट जाएंगे.


क्या है किसानों की मांग


पंजाब और हरियाणा के किसान जो 12 दिनों से दिल्ली और उसके आसपास आकर प्रदर्शन कर रहे हैं, उनकी मांग है कि केन्द्र सरकार की तरफ से लाए गए तीनों कृषि कानूनों को सरकार वापस ले. उन्हें नए कानूनों को ‘किसान-विरोधी’ करार दिया है. किसानों ने कहा कि इससे न्यूनतम समर्थन मूल्य खत्म हो जाएगा और बड़े कॉर्पोरेट के आगे उन्हें छोड़ दिया जाएगा.


कितने दलों ने किया भारत बंद का समर्थन


भारत बंद का कांग्रेस, एनसीपी, शिवसेना, आम आदमी पार्टी, टीआरएस, आरजेडी, टीएमसी, डीएमके, एसपी, जेएमएम और आईएनएलडी समेत करीब 20 दलों ने समर्थन किया है. आम आदमी पार्टी मंगलवार को आईटीओ क्रॉसिंग के पास शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर देशव्यापी बंद कर समर्थन करेगी.


किसानों के भारत बंद का समर्थन करेगी ट्रांसपोर्ट यूनियन


ट्रांसपोर्टरों का संगठन एआईएमटीसी किसानों के भारत बंद के समर्थन में मंगलवार को देशभर में ट्रांसपोर्ट सेवाओं का परिचालन बंद रखेगा. संगठन पहले दिन से किसानों के आंदोलन का समर्थन कर रहा है. अखिल भारतीय मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (एआईएमटीसी) देशभर के 95 लाख ट्रक परिचालकों और अन्य इकाइयों का प्रतिनिधित्व करने वाला शीर्ष संगठन है.
एआईएमटीसी के अध्यक्ष कुलतरण सिंह अटवाल ने कहा, ‘‘पहले सिर्फ उत्तर भारत के ट्रांसपोर्टरों ने भारत बंद में शामिल होने का निर्णय किया था. लेकिन, ट्रांसपोर्ट संगठनों और यूनियनों की बैठक के बाद अब यह निर्णय लिया गया है कि देश के अन्य सभी हिस्सों में भी भारत बंद का समर्थन किया जाएगा. इसके चलते आठ दिसंबर 2020 को देशभर में ट्रकों का परिचालन निलंबित रहेगा.’’


ये भी पढ़ें: 


किसान नेताओं ने ‘भारत बंद’ का समर्थन करने वाले राजनीतिक दलों को दी ये सख्त हिदायत 


जानिए 'भारत बंद' का कितने दलों ने किया समर्थन, क्या रहेगा चालू और क्या होगा बंद