Sonam Wangchuk Latest Video: लद्दाख को पूर्ण राज्य का दर्जा, छठी अनुसूची में शामिल किए जाने समेत कई और मांगों को लेकर लेह में 21 दिनों की भूख हड़ताल पर बैठे मशहूर एक्टिविस्ट सोनम वांगचुक ने एक और वीडियो जारी किया है. भूख हड़ताल के छठे दिन जारी किए गए इस वीडियो में उन्होंने ग्लोबल वॉर्मिंग पर भी बात की. उन्होंने इसे भी अपनी मांग बताते हुए कहा कि नाजुक हिमालय और उसके मूल निवासियों की सुरक्षा की हमारी मांग सिर्फ सरकार से नहीं है, बल्कि दुनिया के बड़े शहरों में रहने वाले नागरिकों से भी है.


लोगों से की सादगी से रहने की अपील 


सोनम वांगचुक ने वीडियो में कहा, “हम आपसे सरल जीवन जीने का आग्रह करते हैं ताकि कार्बन उत्सर्जन कम हो और खनिजों और खनन की कम आवश्यकता हो जो हमारे पहाड़ों को नष्ट कर देते हैं. कृपया बड़े शहरों में सादगी से रहें, ताकि हम पहाड़ों में भी आसानी से रह सकें.






We Live Simply आंदोलन का किया जिक्र


सोनम वांगचुक ने इस वीडियो में अचानक तापमान बढ़ने पर भी बात की. उन्होंने कहा कि मेरे साथ अलग-अलग गांव के 60 लोग अनशन पर बैठे हैं. हम आम लोगों से भी मांग कर रहे हैं कि जरूरत से ज्यादा सामान खरीदने की शैली बदलें. इससे कार्बन उत्सर्जन होता है, ग्लेशियर्स पिघलते हैं. अगर आप सादा जीवन जिएंगे, कम सामान खरीदेंगे तो उससे कम मिनरल्स, कम लोहा, कम तांबा, कम लीथियम की जरूरत होगी. इसलिए आपसे निवेदन है कि सादा जीवन जिएं. हमने इसके लिए एक आंदोलन भी चलाया था, जिसका नाम था ‘वी लिव सिंपली’.


उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से चलाए गए आंदोलन 'मिशन लाइफ' पर बात की और कहा कि हम इसके समर्थक हैं. हमने उनके समर्थन में बैनर भी लगा रखा है. लोग ये पोस्टर देखकर नाराज भी होते हैं, लेकिन हम कहते हैं कि जहां उन्होंने अच्छा किया है उसे देखना चाहिए.


17 मार्च को अनशन करने की अपील


सोनम वांगचुक ने वीडियो के समापन पर कहा कि आप लोगों से विनती है कि आप अपने-अपने शहरों में लद्दाख के समर्थन में, पर्यावरण के समर्थन में सत्य और लोकतंत्र के समर्थन में एक दिन का अनशन कम से कम जरूर करें. इसके लिए बेहतर दिन है रविवार 17 मार्च. इस दिन अनशन में शामिल होकर हमारा समर्थन करें.


ये भी पढ़ें


अजित पवार गुट को बड़ा झटका, इस विधायक ने छोड़ा साथ, क्या शरद पवार के खेमे में करेंगे वापसी?