Sikkim Candidates List: सिक्किम विधानसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है जिसमें कुल 9 उम्मीदवारों के नाम हैं. बजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने मंगलवार (26 मार्च) को सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए जिन नौ उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है उसमें ग्यालशिंग-बरन्याक निर्वाचन क्षेत्र से भीम कुमार शर्मा, नामची-सिंघीथान से अरुणा मंगर और मेल्ली से योगेन राय के साथ अन्य नेता शामिल हैं. 


वहीं, तुमिन लिंगी से फुरबा रिंगजिंग शेरपा, वेस्ट पेंडम से भूपल बारेली, श्यारी से पेंपो शेरिंग लेप्चा, मरटम रुमटेक से चिवांग दादुल भूटिया, अपर टडोंग से निरेन भंडारी और गैंगटॉक से पेमा वांगग्याल रिनिजिंग को टिकट दिया गया है. इससे पहले बीजेपी ने रविवार को आगामी सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए 14 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी.






सिक्किम में बीजेपी ने एसकेएम से तोड़ा गठबंधन 


अपनी पहली सूची में, भगवा पार्टी ने अन्य उम्मीदवारों में मानेबंग-डेंटम से नरेंद्र कुमार सुब्बा, रिंचेनपोंग से सांचो लेप्चा, यांगथांग से सांचामन लिंबू और अपर बर्टुक से दिली राम थापा को शामिल किया है. इस बीच, बीजेपी ने शनिवार को सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के साथ अपना गठबंधन तोड़ दिया. कहा गया है कि पार्टी राज्य में एक साथ होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव अकेले लड़ेगी.


सिक्किम में एक साथ होगा लोकसभा और विधानसभा चुनाव 


चुनाव आयोग के मुताबिक, सिक्किम विधानसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान पहले चरण में 19 अप्रैल को होगा. पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम विधानसभा चुनावों में 32 विधायकों का चुनाव करेगा. मौजूदा सरकार का कार्यकाल 2 जून को खत्म होने वाला है. इसके बाद 32 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती 2 जून को और एकमात्र लोकसभा सीट के लिए 4 जून को होगी.


ये भी पढ़ें: Elections 2024: BJP ने विधानसभा उपचुनाव के लिए जारी की लिस्ट, हिमाचल में कांग्रेस के सभी बागियों को टिकट