Sikkim Army Truck accident: सिक्किम में सड़क हादसे में जान गंवाने वाले 16 जवानों को शनिवार (24 दिसंबर) को श्रद्धांजलि दी जाएगी. भारतीय सेना ने बयान जारी करते हुए बताया कि पश्चिम बंगाल के बागडोगरा हवाई अड्डे पर जवानों के पार्थिव शरीरों को पुष्पचक्र अर्पित किए जाएंगे. इसके बाद सैनिकों के पार्थिव शरीर उनके होम टाउन भेजे जाएंगे. बीते दिन शुक्रवार को उत्तरी सिक्किम के जेमा में हुए एक दर्दनाक हादसे में भारतीय सेना के 16 जवानों की मौत हो गई थी. 


कैसे हुआ था हादसा?


सेना के मुताबिक, सिक्किम में दुर्घटना का शिकार हुआ सैन्य ट्रक तीन वाहनों के एक काफिले में शामिल था. ये काफिला चत्तेन से थांगू की ओर जा रहा था. इसी दौरान जेमा में ये हादसा हुआ. एक तीव्र मोड़ पर मुड़ते समय ये खाई में गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस दर्दनाक हादसे में 16 वीरों ने जान गंवा दी. जिनमें से 3 जूनियर कमीशंड ऑफिसर थे. तत्काल बचाव अभियान शुरू किया गया और चार घायल जवानों को हेलीकॉप्टर की मदद से बचा लिया गया. 


16 वीरों ने गंवा दी जान


सेना के अनुसार, दुर्घटना में जान गंवाने वाले जवानों में 285 मेडिकल रेजिमेंट के नायब सूबेदार चंदन कुमार मिश्रा और नायब सूबेदार ओंकार सिंह, 26 मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री के एल/हवलदार गोपीनाथ माकुर, सिपाही सुखा राम, हवलदार चरण सिंह और नायक रविंदर सिंह थापा शामिल हैं. 221 फील्ड रेजीमेंट के नायक वैशाख एस और नायक प्रमोद सिंह के साथ 25 ग्रेनेडियर्स के चार सैनिकों-एल/नायक भूपेंद्र सिंह, नायक श्याम सिंह यादव, नायक लोकेश कुमार और ग्रेनेडियर विकास कुमार ने भी इस दुर्घटना में अपनी जान गंवा दी. 


सेना ने बताया कि 8 राजस्थान राइफल्स से सूबेदार गुमान सिंह और एल/हवलदार अरविंद सिंह, 113 इंजीनियर रेजिमेंट के एल/नायक सोमबीर सिंह और 1871 फील्ड रेजिमेंट के एल/नायक मनोज कुमार भी दुर्घटना में जान गंवाने वाले सैनिकों में शामिल हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जान गंवाने वाले वीरों के लिए दुख जताया और शोक संतप्त परिवारों के लिए संवेदवाएं व्यक्त कीं.


ये भी पढ़ें:


तवांग क्लैश के बाद चीन बॉर्डर पर तैनात होंगे लाइट वेट जोरावर टैंक! भारतीय सेना के प्रस्ताव पर डिफेंस मिनिस्ट्री करेगी बात