Shehzad Poonawala On Abdul Bari: महिला आरक्षण बिल पर न तो विवाद थम रहा औ न ही विवादास्पद बयान. अब इंडिया गठबंधन और बिहार की सरकार में शामिल लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने बिहार के मुजफ्फरपुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इस बिल का मजाक बनाया. उन्होंने कहा है कि आरक्षण के नाम पर अब लिपस्टिक वाली, बॉब कट (हेयर स्टाइल) वाली महिलाएं भी संसद पहुंच जाएंगी.


इसे लेकर बीजेपी हमलावर हो गई है और इंडिया गठबंधन ने शामिल सबसे बड़े दल कांग्रेस को घेर रही है. पार्टी के नेता शहजाद पूनावाला ने शनिवार (30 सितंबर) को न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि यह सिर्फ आरजेडी का बयान और विचार नहीं है, बल्कि पूरे इंडिया गठबंधन का बयान है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस में भी महिलाएं असुरक्षित हैं.


शहजाद ने कांग्रेस को घेरा


शहजाद पूनावाला ने कहा, ''ये सिर्फ आरजेडी का बयान और विचार नहीं है. ये आज पूरे INDI गठबंधन का रुख है. जब हम पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में महिलाओं के सम्मान के लिए बिल संवैधानिक गारंटी के साथ पास कर रहे हैं, ऐसे समय इस देश की 50 फीसदी आबादी को INDI गठबंधन अपमानित और प्रताड़ित कर रहा है. INDI गठबंधन या कांग्रेस पार्टी के किसी भी नेता ने इस बयान की निंदा नहीं की है, यानी वे इससे सहमत हैं."


शहजाद ने आगे कहा, "ये पहली बार नहीं है. वोट बैंक की पॉलिटिक्स के नाम पर इसके पहले भी हमने समाजवादी पार्टी (सपा) और आरजेडी की जमात को महिला अधिकारों के लिए लाए गए आरक्षण बिल की प्रतियां फाड़ते देखा है. कांग्रेस पार्टी हमेशा ऐसी पार्टियों के साथ खड़ी रही है, क्योंकि कांग्रेस अपने आप में महिला विरोधी है."


शाहबानो से सायरा बानो तक ...
शहजाद पूनावाला ने शाहबानो केस की याद दिलाते हुए कहा है कि शाहबानो से लेकर सायरा बानो तक वे (कांग्रेस) हमेशा महिलाओं के अधिकार के खिलाफ खड़ा होते रहे हैं. देखिए राजस्थान में क्या हो रहा है. सीकर, जयपुर, प्रतापगढ़, हनुमानगढ़, विजयवाड़ा में महिलाओं के खिलाफ कई घटनाएं हुईं, लेकिन राहुल गांधी ने एक शब्द नहीं कहा. कांग्रेस की महिलाएं कांग्रेस में ही असुरक्षित हैं.


उन्होंने कहा, "कांग्रेस दफ्तर के बाहर उन्हीं की महिला नेता अर्चना गौतम को अपमानित किया गया और पीटा गया. उन्हीं की पार्टी की विधायक कल्पना वर्मा को भी इसी तरह से प्रताड़ित किया गया, लेकिन कांग्रेस के किसी नेता ने एक शब्द नहीं कहा. कांग्रेस को यह साफ बताना चाहिए कि क्या उनके पास आरजेडी के ऐसे नेताओं के लिए जगह है, जिन्होंने महिला आरक्षण पर बयान दिया है."


क्या कहा अब्दुल बारी सिद्दीकी ने?
दरअसल  मुजफ्फरपुर में शुक्रवार (29 सितंबर) को अति पिछड़ा प्रकोष्ठ की तरफ से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे आरजेडी के राष्ट्रीय महासचिव अब्दुल बारी सिद्दीकी ने महिला आरक्षण बिल को लेकर अजीबोगरीब बयान दिया.


उन्होंने कहा, "आरक्षण के नाम पर लिपस्टिक, पाउडर और बॉब कट वाली संसद पहुंच जाएंगी." उन्होंने कहा कि यदि आरक्षण देना है, तो पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग की महिलाओं को आरक्षण दें. अत्यंत पिछड़ा का भी कोटा तय कर दीजिए, तब तो ठीक है, वर्ना महिला के नाम पर बॉब कट और लिपिस्टिक वाली संसद पहुंच जाएंगी.


 ये भी पढ़ें: नारी शक्ति वंदन अधिनियम को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, 33 प्रतिशत महिला आरक्षण बना कानून