Shashi Tharoor meets Sonia Gandhi: कांग्रेस (Congress) नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने आज पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से दिल्ली के दस जनपथ पर जाकर मुलाकात की. थरूर ने सोनिया गांधी से यह मुलाकात कांग्रेस में सुधार की मांग करने वाली एक पोस्ट को समर्थन देने के बाद की. उन्होंने कहा कि अध्यक्ष पद के हर उम्मीदवार को यह संकल्प लेना चाहिए कि निर्वाचित होने पर वह ‘उदयपुर नवसंकल्प’ (Udaipur declaration) को पूरी तरह लागू करेगा.


तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद थरूर ने ट्विटर पर पार्टी के युवा कार्यकर्ताओं द्वारा सुधार की मांग करने वाली याचिका का समर्थन किया है. पार्टी कार्यकर्ताओं की ऑनलाइन याचिका के संबंध में शशि थरूर ने लिखा, ''मैं इस याचिका का स्वागत करता हूं जिसे कांग्रेस के युवा सदस्यों के एक समूह द्वारा पार्टी में रचनात्मक सुधारों की मांग करते हुए प्रसारित किया जा रहा है. इसमें अब तक 650 से ज्यादा हस्ताक्षर इकट्ठे हुए हैं. मुझे इसका समर्थन करने और इसके आगे बढ़ने में खुशी हो रही है.''






क्या कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे शशि थरूर?


ऐसी अटकलें है कि शशि थरूर कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि, थरूर ने इस सवाल पर अब तक कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया है. पत्रकारों द्वारा चुनाव लड़ने के सवाल पर उन्होंने चुप्पी साधे रखी. पिछले दिनों एक साक्षात्कार में थरूर ने कहा था कि उन्होंने चुनाव लड़ने के बारे में अभी सोचा नहीं है. 


कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा प्रसारित की गई ऑनलाइन याचिका में पार्टी को मजबूत करने के लिए कदम उठाने संबंधी बातें कही गई हैं. ऑनलाइन याचिका में कहा गया है, ‘‘हम कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने वाले हर उम्मीदवार से अपील करते हैं कि वह यह संकल्प ले कि ब्लॉक कमेटी से लेकर कांग्रेस कार्य समिति तक, पार्टी के सभी सदस्यों को वह साथ लेकर चलेगा और पदभार ग्रहण करने के 100 दिनों के भीतर उदयपुर नवसंकल्प को पूरी तरह लागू करेगा.’’ कांग्रेस ने मई में चिंतन शिविर के बाद ‘उदयपुर नवसंकल्प’ जारी किया था जिसमें पार्टी के संगठन में कई सुधार सुझाए गए थे. इनमें ‘एक व्यक्ति, एक पद’ और ‘एक परिवार, एक टिकट’ की व्यवस्था की बातें प्रमुख हैं.


एक्शन मोड में सोनिया गांधी


बताया जा रहा है कि विदेश से लौटने के बाद सोनिया गांधी एक्शन मोड में हैं. आज शशि थरूर के अलावा, सांसद दीपेंद्र हुड्डा, बॉक्सर विजेंदर, मध्य प्रदेश के नए कांग्रेस प्रभारी जेपी अग्रवाल और झारखंड कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने सोनिया गांधी से मुलाकात की.


बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने कीया प्रक्रि 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है. एक से ज्यादा उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.


ये भी पढ़ें


Indian Govt On Quotas: मुस्लिम और ईसाई धर्म अपनाने वाले दलितों की क्या है स्थिति? सरकार पैनल बनाने पर कर रही विचार


Odhisa: क्योंझर के सरकारी अस्पताल में 18 दिनों के भीतर 13 बच्चों की मौत, मंत्री ने मांगी रिपोर्ट