Shashi Tharoor Meets Sonia Gandhi: कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर हलचल बढ़ गई है. एक तरफ गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत कई राज्य की कांग्रेस इकाइयों ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को कांग्रेस अध्यक्ष चुनने के लिए प्रस्ताव पास कर दिया है. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) भी पार्टी अध्यक्ष पद की रेस में उतरने वाले हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के मुताबिक, चुनाव लड़ने के लिए उन्हें कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से हरी झंडी भी मिल गई है. 


कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने सोमवार को दिल्ली में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की है. न्यूज एजेंसी एएनआई सूत्रों के मुताबिक, शशि थरूर को सोनिया गांधी से पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की मंजूरी मिली है. शशि थरूर ने मुलाकात के दौरान सोनिया गांधी से वह आंतरिक लोकतंत्र को मजबूत बना सकते हैं. 


शशि थरूर ने चुनाव लड़ने के दिए थे संकेत


सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जवाब दिया कि अगर वे (शशि थरूर) चाहें तो पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं. कोई भी चुनाव लड़ सकता है. हालांकि, शशि थरूर ने यह स्पष्ट नहीं किया कि उनकी मुलाकात किस परिप्रेक्ष्य में हुई है. लोकसभा सदस्य थरूर ने सोनिया गांधी से मुलाकात ऐसे समय की है जब हाल ही में उन्होंने ऐसे संकेत दिए हैं कि वह अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं. 


चुनाव लड़ने के लिए किसी की अनुमति की जरूरत नहीं- जयराम रमेश 


शशि थरूर की सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद कांग्रेस के राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने अध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ने के लिए थरूर को सोनिया गांधी की मंजूरी की खबरों पर सफाई दी. उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा कि जो कोई भी (कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए) चुनाव लड़ना चाहता है, वह स्वतंत्र है और ऐसा करने के लिए आपका स्वागत है. सोनिया गांधी और राहुल गांधी की ओर से यही स्थिति रही है. ये एक खुली, लोकतांत्रिक और पारदर्शी प्रक्रिया है. चुनाव लड़ने के लिए किसी को किसी की अनुमति की जरूरत नहीं है. 


इसी बीच एएनआई को सूत्रों से ये भी पता चला है कि राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष के लिए दौड़ने के बारे में सोचने के बजाय राहुल गांधी को ऐसा करने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे हैं. गहलोत के करीबी सूत्रों का कहना है कि वह सोनिया और राहुल गांधी के वफादार सिपाही हैं. बीते दिनों अशोक गहलोत के चुनाव लड़ने को लेकर भी चर्चा गर्म रही थी.


अगले अध्यक्ष को लेकर सस्पेंस बरकरार 


बहरहाल, कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा इसको लेकर अभी भी सस्पेंस बरकरार है. पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के हाल ही में दिए गए बयान के बाद ये सस्पेंस और बढ़ गया था. भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व कर रहे राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने के सवाल पर कहा था कि, "मैं पार्टी अध्यक्ष बनूंगा या नहीं, ये तब स्पष्ट हो जाएगा जब अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होंगे. हालांकि, मैंने स्पष्ट रूप से तय कर लिया है कि मैं क्या करूंगा और मेरे मन में कोई भ्रम नहीं है."  


बता दें कि, कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Election) के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.


ये भी पढ़ें- 


Congress President Election: राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने के लिए महाराष्ट्र में भी प्रस्ताव पास, अब तक इन इकाइयों ने उठाया है कदम


ED-CBI के खिलाफ बंगाल विधानसभा से प्रस्ताव पारित, ममता बनर्जी बोलीं- पीएम मोदी नहीं, लेकिन...