Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की वोटिंग पूरी हो गई है और अब कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल गया है. मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) 
कांग्रेस के नए अध्यक्ष बन गए हैं. उनको 7897 वोट मिले हैं जबकि शशि थरूर (Shashi Tharoor) को 1072 वोट मिले हैं. थरूर ने भी खड़गे की जीत पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि हमारी पार्टी का पुनरुद्धार वास्तव में आज शुरू हो गया है. हालांकि, मतदान से पहले उन्होंने इस मतगणना में धांधली का आरोप लगाया था. इसे लेकर उनकी टीम ने भी अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री से शिकायत थी. अब उन्होंने खड़गे के चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल करने के बाद उन्हें बधाई दी है. 






खड़गे के अध्यक्ष बनते ही अब थरूर के सुर बदले हुए नजर आ रहे हैं. एक तरफ वह चुनाव से पहले मतगणना को लेकर कई आरोप लगा रहे थे तो अब अध्यक्ष बनते ही उन्होंने खड़गे की खूब सराहना की है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का अध्यक्ष बनना एक बहुत बड़ा सम्मान और एक बड़ी जिम्मेदारी है. वह खड़गे के लिए आगे इस पद में आगे तक सफलता की कामना करते हैं. खुद की दावेदारी के लिए उन्होंने कहा कि एक हजार से ज्यादा सहयोगियों का समर्थन मिलना और पूरे भारत में कांग्रेस के इतने शुभचिंतकों की आशाओं और आकांक्षाओं को आगे बढ़ाना उनके लिए सौभाग्य की बात थी. यहां तक की वह कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में हार के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पहुंचे. 


अध्यक्ष के चुनाव में पड़े कुल 9497 वोट 


कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में पड़े वोटों की गिनती में एक तरफ जहां खड़गे को 7897 वोट मिले तो शशि को 1072 वोट हासिल हुए. अध्यक्ष के चुनाव में कुल 9497 वोट पड़े थे. खड़गे को कांग्रेस के तमाम नेताओं का समर्थन मिला. 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना गया. मतगणना आज सुबह 10 बजे कांग्रेस मुख्यालय में शुरू हुई थी. 


कांग्रेस मुख्यालय के बाहर खड़गे की जीत का जश्न


कांग्रेस मुख्यालय के बाहर खड़गे की जीत का जश्न शुरू हो चुका है. खड़गे के समर्थक ढोल नगाड़ों के साथ उनकी जीत को सेलिब्रेट कर रहे हैं. जीत के बाद खड़गे से मिलने सचिन पायलट, गौरव गोगोई, तारिक अनवर जैसे नेता पहुंचे हैं. इनके अलावा बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उनके घर पहुंचे हैं.


ये भी पढ़ें: 


Congress President Election Result LIVE: कांग्रेस को 24 साल बाद मिला नया अध्यक्ष, खड़गे को मिले 7897 वोट, जानें शशि थरूर का हाल


Congress President Election Result: मल्लिकार्जुन खड़गे बने कांग्रेस के नए अध्यक्ष, शशि थरूर की बड़ी हार