Covid19: देश में बढ़ते कोरोना केसों ने एक बार फिर लोगों के चेहरे पर मास्क और दो गज की दूरी बनाने पर मजबूर कर दिया है. भारत में अब तक 2.20 अरब वैक्सीन लग चुकी है. इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला का वैक्सीन को लेकर बड़ा बयान सामने आया है.


अदार पूनावाला ने शनिवार (22 अप्रैल) को देश भर में कोविड मामलों में हालिया बढ़ोतरी पर टिप्पणी करते हुए कहा कि वायरस का मौजूदा संस्करण गंभीर नहीं है. उन्होंने कहा कि हमारे पास कोवोवैक्स की पांच से छह मिलियन खुराक मौजूद हैं. उन्होंने कहा कि अगले दो से तीन महीनों में सीरम इंस्टीट्यूट भी उतनी ही मात्रा में कोविशील्ड डोज का निर्माण करेगा.


हमारे पास 5-6 मिलियन खुराक का स्टॉक- पूनावाला 


सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, "हमने स्टॉक के रूप में 5-6 मिलियन खुराक का उत्पादन किया है, सभी अस्पतालों में मौजूदा मांग शून्य है. कोविड का वर्तमान वैरिएंट हज्यादा गंभीर नहीं हैं... वरिष्ठ नागरिक एहतियात के तौर पर बूस्टर खुराक ले सकते हैं." 






कोविड स्ट्रेन गंभीर नहीं


पूनावाला ने कहा कि "वर्तमान में, कोविड स्ट्रेन गंभीर नहीं है, यह सिर्फ एक हल्का स्ट्रेन है. सिर्फ एहतियाती उपायों के लिए बुजुर्ग लोग बूस्टर खुराक ले सकते हैं, लेकिन इसे लेना या न लेना उनकी मर्जी होगी. कोवोवैक्स की पांच से छह मिलियन खुराक उपलब्ध हैं. हम अगले दो से तीन महीनों में कोविशील्ड की भी पांच से छह मिलियन खुराक का उत्पादन भी करेंगे."


आठ राज्यों से केंद्र का आग्रह


केंद्र ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और महाराष्ट्र सहित आठ राज्यों से चिंता पैदा करने वाले क्षेत्रों में कड़ी निगरानी एवं एहतियात बरतने को कहा है. साथ ही उन क्षेत्रों में कार्रवाई करने के लिए कहा है. यूपी, तमिलनाडु, राजस्थान, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, हरियाणा और दिल्ली को लिखे पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने इन राज्यों से किसी भी स्तर पर ढिलाई नहीं करने का आग्रह किया है. 


देश में मार्च के बाद से ही कोविड के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड के 12,193 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 67,556 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से 42 और लोगों की मौत हो गई जिससे मृतक संख्या बढ़कर 5,31,300 हो गई. 


ये भी पढ़ें: Election 2023: मध्य प्रदेश और राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, इन नेताओं को सौंपी पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी