Covovax Booster Dose On COWIN: देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सोमवार को केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट के कोवोवैक्स टीके को वयस्कों के लिए हेटेरोलॉगस बूस्टर खुराक के तौर पर कोविन पोर्टल में शामिल करने को मंजूरी दी थी. मंगलवार (11 अप्रैल) को सीरम (SERUM) इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने बताया कि कोवोवैक्स अब कोविन (COWIN) पोर्टल पर उपलब्ध है. 


अदार पूनावाला ने ट्वीट किया कि चूंकि ओमिक्रॉन एक्सबीबी और इसके वैरिएंट के साथ कोविड के मामले फिर से बढ़ रहे हैं, यह बुजुर्गों के लिए गंभीर हो सकता है. मैं बुजुर्गों के लिए सुझाव दूंगा, मास्क पहनें और कोवोवैक्स बूस्टर लें जो अब कोविन ऐप पर उपलब्ध है. ये सभी वैरिएंट के खिलाफ असरदार है और अमेरिका व यूरोप में स्वीकृत है. 


कितनी होगी कोवोवैक्स की कीमत?


कोवोवैक्स की कीमत 225 रुपये प्रति खुराक होगी. इसके अलावा कीमत पर जीएसटी भी लागू होगा. हेटेरोलॉगस बूस्टर का मतलब है कि किसी व्यक्ति ने पहले कोई टीका लगवाया हो तो उसे बूस्टर खुराक के तौर पर किसी अन्य कंपनी का टीका लगाया जा सकता है. 






कब मिली थी मंजूरी?


सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 27 मार्च को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखा था जिसके बाद सोमवार को इसे कोविन पोर्टल के लिए मंजूरी दी गई. भारत के औषधि महानियंत्रक (जीसीजीआई) ने 16 जनवरी को कोविशील्ड या कोवैक्सिन की दो खुराक ले चुके लोगों के लिए कोवोवैक्स टीके के बाजार के प्रमाणीकरण की मंजूरी दी थी. इस टीके को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और यूएसएफडीए आदि की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है.


ये भी पढ़ें- 


Amit Shah Assam Visit: अमित शाह का राहुल गांधी पर वार, '...इसी तरह रहा तो पूरे देश से कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो जाएगा'