SemiconIndia Conference 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधी नगर गुजरात के दौरे पर गए हुए हैं. वह वहां पर सेमीकॉन इंडिया कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. इस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत संभावनाओं से भरा हुआ देश है और वह तेजी के साथ विकास कर रहा है. 


पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि भारत में मध्यम वर्ग तेजी से बढ़ा है. उन्होंने कहा भारत देश में गरीबी से उबरने को लेकर तेजी के साथ काम कर रहा है. पीएम ने कहा 2014 से पहले भारत में मोबाइल बनाने की सिर्फ दो उत्पादक कंपनियां हुआ करती थीं लेकिन हमारी सरकार के बाद इनकी संख्या बढ़ी है.  


हम ग्लोबल पैनडिमिक से उबर रहे
पीएम मोदी ने कहा कि भारत अभी ग्लोबल पैनडैमिक के दुष्प्रभावों से निकल रहा है. आज भारत पर निवेशकों को भरोसा है. भारत पर उद्योग जगत को भरोसा है. हम आपसे मेक इन इंडिया कहते हैं. हम अपने सभी साथी देशों के सहयोग से मिलकर काम कर रहे हैं.


इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि जैसे सॉफ़्टवेयर को अपडेट करना आवश्यक है, वैसे ही यह कार्यक्रम भी है. सेमीकॉनइंडिया के माध्यम से उद्योग, विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं के साथ संबंध अपडेट होते रहते हैं. मेरा यह भी मानना है कि संबंधों में तालमेल के लिए संबंधों को अपडेट करना आवश्यक है. 


21वीं सदी में भारत में अवसर ही अवसर
पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के भारत में आपके लिए अवसर ही अवसर है. भारत का लोकतंत्र, भारत की जनसांख्यिकी और भारत से मिलने वाला लाभांश आपके व्यवसाय को दोगुना, तिगुना कर सकता है. हम भारत के डिजिटल क्षेत्र और इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण में तेजी से वृद्धि देख रहे हैं. कुछ साल पहले भारत इस क्षेत्र में एक उभरता हुआ खिलाड़ी था और आज वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में हमारी हिस्सेदारी कई गुना बढ़ गई है. 


2014 में भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन 30 बिलियन डॉलर से भी कम था. आज यह 100 अरब डॉलर को पार कर गया है. सिर्फ 2 साल में भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात दोगुना हो गया है. भारत में निर्मित मोबाइल फोन का निर्यात दोगुना हो गया है. जो देश कभी मोबाइल फोन का आयातक था, वह आज दुनिया के बेहतरीन मोबाइल फोन बनाकर उनका निर्यात कर रहा है.


Gyanvapi Masjid: 'लगी न मिर्ची... अब आस्था याद आ रही', ज्ञानवापी ASI सर्वे को लेकर ऐसा क्यों बोले स्वामी प्रसाद मौर्या